ब्लॉगर्स अपने प्रतियोगियों को कैसे खोजते हैं?

ब्लॉगर्स अपने प्रतियोगियों को कैसे खोजते हैं? 

By-Kishor Mallick


ब्लॉगर्स के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक प्रतियोगिता पर बढ़त हासिल करने के तरीके खोजना है।  आज एक ब्लॉग शुरू करना आपके विचार से आसान है, और यह उन सभी संभावित नए ब्लॉगर्स के लिए बहुत अच्छी खबर है, जो अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं;  लेकिन साथ ही, इसका मतलब यह भी है कि यह प्रतियोगिता पहले से कहीं ज्यादा कटी हुई है।  इस लेख में मैं कुछ विधि तकनीक और प्रतिस्पर्धियों को खोजने और उनकी जासूसी करने के बारे में बात करने जा रहा हूँ।

आजकल, जब कोई खोज इतनी महत्वपूर्ण है और इंटरनेट इतना बढ़ गया है, तो आपके पास अपने प्रतिद्वंद्वियों की जासूसी करने पर विचार करने के लिए कई अलग-अलग कारक हैं।  यह वह जगह है जहाँ डिजिटल विपणन उपकरण हमारी मदद के लिए आते हैं।  कई मामलों में, उपकरण जो आपको अपने स्वयं के वेब प्रदर्शन की निगरानी करने में मदद करते हैं, आपको अपने प्रतिस्पर्धियों के बारे में डेटा एकत्र करने में भी मदद कर सकते हैं।

तो आपको यह प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त कैसे मिली?  आप अपने प्रतिस्पर्धियों को कैसे पछाड़ें?  एक अच्छा ब्लॉग और मूल्यवान सामग्री पहला कदम है, लेकिन आपको अपने लेख / ब्लॉग के बारे में जानने के लिए लोगों की आवश्यकता भी है।  और यह जानने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि कौन सी रणनीतियाँ काम करती हैं और कौन सी नहीं?

जासूसी और अपने प्रतियोगियों की रणनीति को समझने से।

यह भी महत्वपूर्ण है, ब्लॉगिंग आला पर निर्भर करता है, अपने प्रतियोगियों को रैंक करने के लिए।  आपको उन्हें दो मुख्य श्रेणियों में विभाजित करना चाहिए:

प्रत्यक्ष प्रतियोगी - यहां आप सबसे महत्वपूर्ण प्रतियोगियों को रखेंगे जो आपके समान ही आला में हैं।  उनके पास आमतौर पर आपकी जैसी सामग्री होती है।

अप्रत्यक्ष प्रतियोगी - ऐसे प्रतियोगी जो ऐसी सामग्री बनाते हैं जो आपकी जगह ले सकती है।  वे इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आप किसी उत्पाद को बेचने के लिए नहीं बल्कि एक ज़रूरत को पूरा करने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।  इस बात पर ध्यान न दें कि आप क्या सामग्री प्रदान करते हैं, लेकिन समस्या पर, आप पाठकों के लिए हल करते हैं।

यहां बताया गया है कि अपने प्रतिस्पर्धियों पर जासूसी कैसे शुरू करें:

इससे पहले कि आप प्रतियोगी विश्लेषण कर सकें, आपको यह जानना होगा कि आपका प्रतियोगी पहले कौन है।

 ऑडियंस ओवरलैप टूल पर जाएं और अपने प्रतियोगियों को ढूंढें

 यह बहुत सरल है, 6-10 प्रतियोगियों के ब्लॉगों की सूची बनाकर शुरू करें जिन्हें आप विश्लेषण करना चाहते हैं।  एक प्रतियोगी कोई भी ब्लॉग हो सकता है, उसी दर्शकों के साथ जिसे आप आकर्षित करना चाहते हैं।

अपने प्रतियोगियों की रैंकिंग कीवर्ड कैसे खोजें

अब मैं आपको दिखा रहा हूं कि अपने प्रतियोगी के कीवर्ड की जासूसी कैसे करें मैं अपने प्रतियोगी के कीवर्ड का विश्लेषण करने के लिए फ्री और PAID दोनों तरीकों का उपयोग करूंगा लेकिन आप एक फ्री का उपयोग कर सकते हैं।

 Free Method,

 1) SEMrush के लिए यहाँ क्लिक करें और रजिस्टर करें

 2) अब अपने प्रतिद्वंद्वी के डोमेन के लिए खोज करें डोमेन अवलोकन में

 3) यह है।  अब एक कीवर्ड को लक्षित करें और उस विषय पर एक लेख लिखें और फिर प्रकाशित हिट करें।  एक अच्छा मौका था कि आपका लेख रैंक करेगा।

Pals Method,

 1) यहां क्लिक करें और अहेरेफ़्स खरीदे (मेरी सिफारिश SEMrush)

 2) अब साइट एक्सप्लोरर पर जाएं और अपने प्रतिद्वंद्वी के डोमेन को खोजें

 3) अब आप अपने प्रतियोगी के ब्लॉग का कार्बनिक कीवर्ड देख सकते हैं और उन विषयों पर एक लेख बनाना शुरू कर सकते हैं 

स्पाई ऑन योर कॉम्पिटिटर के बैकलिंक्स

केवल कीवर्ड रैंकिंग के लिए पर्याप्त नहीं है हमें पूरी संरचना को समझने की आवश्यकता है।  संक्षेप में, Google एल्गोरिदम के परिणाम और खोज इंजन "मकड़ियों" द्वारा एकत्रित की गई जानकारी एक वेबसाइट के लिए एक रैंकिंग बनाती है।

खोज एल्गोरिदम आधिकारिक Google गाइड कैसे काम करते हैं

फिर इन वेबसाइटों को खोज परिणाम पृष्ठों पर एक क्रम में प्रदर्शित किया जाता है जो प्रत्येक वेबसाइट के अधिकार के बारे में Google की राय को दर्शाता है।

अब प्राधिकरण के निर्माण के लिए, हमें बैकलिंक्स की आवश्यकता है, और बैकलिंक्स को प्राप्त करना आसान नहीं है, इसलिए हम फिर से अपने प्रतिद्वंद्वियों के बैकलिंक प्रोफाइल की जासूसी करते हैं और उसी वेबसाइट / ब्लॉग से बैकलिंक्स प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।

सोशल मीडिया प्रबंधन उपकरण 14-दिवसीय नि: शुल्क परीक्षण, अब क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता नहीं है

मैं आपको दिखाऊंगा कि अपने प्रतिद्वंद्वी के बैकलिंक की जासूसी कैसे करें मैं अपने प्रतिस्पर्धी के बैकलिंक का विश्लेषण करने के लिए फ्री और PAID दोनों तरीकों का उपयोग करूंगा लेकिन आप एक फ्री का उपयोग कर सकते हैं।

 Free method

 1) SEMrush के लिए यहां क्लिक करें और रजिस्टर करें (मुझे लगता है कि आप पहले से ही पंजीकृत हैं)

 2) अब डैशबोर्ड पर Backlink Analytics का चयन करें और अपने प्रतियोगियों की वेबसाइट खोजें।

 3) हो गया !!  अब आपके पास अपने प्रतिस्पर्धी का बैकलिंक प्रोफाइल है अब आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि अपने ब्लॉग के लिए कैसे प्राप्त करें।

 Payment method,

 1) यहां क्लिक करें और अहेरेफ़्स खरीदे (मेरी सिफारिश SEMrush)

 2) अब साइट एक्सप्लोरर पर जाएं फिर अपने प्रतियोगी के यूआरएल और हिट की खोज करें।

 3) फिर आप इस पेज को बैकलिंक्स पर क्लिक करके देख सकते हैं और अपने प्रतिस्पर्धियों के बैकलिंक्स का विश्लेषण कर सकते हैं 

पता करें कि वे कौन सी नई तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं

आप यह भी जान सकते हैं कि आपके प्रतियोगी मार्केटिंग जैसी किसी चीज़ में अच्छे हैं।  आपने उनके BLOG का दौरा किया है।

 उलमुफ़्तझाने के लिए मिनटों में उलमुफ़्तझाने वीडियो विज्ञापन बनाएँ

 वे Google रीमार्केटिंग और फेसबुक रीमार्केटिंग के स्वामी हो सकते हैं, लेकिन वे केवल वही नहीं हैं।  आप वास्तव में क्या जांचना चाहते हैं?  कोई बड़ी बात नहीं है कि अंतर्निहित wwith.com पर जाएं और URL दर्ज करें।  आप उनकी वेबसाइट पर उपयोग की जाने वाली तकनीकों को देख सकते हैं और उन्हें स्वयं लागू कर सकते हैं या बेहतर विकल्पों की तलाश कर सकते हैं।

The conclusion

मुझे आशा है कि आपके पास और प्रतिस्पर्धी प्रतियोगियों की जासूसी करना जानता होगा।  यह केवल प्रतियोगियों पर जासूसी करने के बारे में नहीं है।  वर्णित टूल का उपयोग करके एकत्र किए गए सभी डेटा आपको स्मार्ट बनने और अपनी खुद की रणनीति बनाने में मदद करेंगे।  शर्मीली मत बनो और अपने दोस्तों को अपने प्रतिद्वंद्वियों को पढ़ने और जासूसी करने में मदद करने के लिए आमंत्रित करें।

सुनिश्चित करें कि आपके पास प्राप्त मूल्यवान अंतर्दृष्टि को लागू करने के लिए उचित योजनाएं हैं।  तभी आपको एहसास होगा कि आप एक मजबूत स्थिति में हैं।

Previous
Next Post »

Random Posts

Followers