एसईओ के साथ ईमेल विपणन को कैसे एकीकृत करें

एसईओ के साथ ईमेल विपणन को कैसे एकीकृत करें



 फर्क नहीं पड़ता कि आपका न्यूज़लेटर आधार कितना बड़ा है या आपके ईमेल में कितने कीवर्ड शामिल हैं, सर्च इंजन इसे इंडेक्स नहीं कर सकता है। उस ने कहा, इसका मतलब यह नहीं है कि एसईओ का ईमेल मार्केटिंग से कोई लेना-देना नहीं है। आपके न्यूज़लेटर आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक ला सकते हैं और आपकी रैंकिंग बढ़ा सकते हैं। तो क्यों न फायदा उठाया जाए, है ना?

इस पोस्ट में, मैं आपको दिखाता हूँ कि ईमेल मार्केटिंग SERP में आपके पदों को कैसे प्रभावित कर सकती है और आपके ईमेल अभियानों को अनुकूलित करने के लिए 7 तरीके साझा कर सकती है।



1 अपने ब्लॉग पर समाचार पत्र से सामग्री पोस्ट करें

2 डाइजेस्ट बनाएं

3 न्यूज़लेटर्स आर्काइव बनाएँ

4 HTML संस्करण जोड़ें

5 शेयर करने के लिए कहें

6 यूटीएम पैरामीटर्स का उपयोग करें

7 साइट के खोज बार का लिंक छोड़ें


आप अपने न्यूज़लेटर का अनुकूलन क्यों करना चाहेंगे?

एसईओ और ईमेल मार्केटिंग का संयोजन ईमेल से साइट पर सामग्री स्थानांतरित करने पर आधारित है, और इसके विपरीत। यह दोनों चैनलों के लिए काम करता है:

आपकी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ रहा है, और आपको अधिक व्यस्त उपयोगकर्ता मिल रहे हैं जो आपकी पोस्ट पर क्लिक, टिप्पणी और साझा करते हैं।

आपके सदस्यों का आधार बढ़ रहा है क्योंकि वे आपके ब्लॉग पर दिलचस्प सामग्री देखते हैं और समाचार पत्र की सदस्यता लेते हैं।

मुझे इसे आगे समझाना चाहिए। आपके ईमेल अभियानों का आपके SEO पर कोई सीधा प्रभाव नहीं है, लेकिन यह रैंकिंग कारकों को प्रभावित कर सकता है। वे यहाँ हैं:


लिंक भवन

आधिकारिक प्लेटफार्मों के बहुत सारे लिंक आपकी साइट के अधिकार को बढ़ाते हैं। उपयोगकर्ताओं को अपनी पोस्ट से लिंक करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आप अपने न्यूज़लेटर का उपयोग कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपने एक दिलचस्प अध्ययन प्रकाशित किया है या अपने ब्लॉग पर बाहर निकलने के आँकड़े एकत्र किए हैं, तो अपने न्यूज़लेटर में इसके लिए एक लिंक छोड़ दें। लोग हमेशा यह साबित करने के लिए अपने पदों में अध्ययन का उल्लेख करते हैं ताकि यह सुनिश्चित करें कि वे आपके अध्ययन से चूक नहीं गए हैं।

अपनी पोस्ट से लिंक करना आसान बनाएं और अपने न्यूज़लेटर का उपयोग करके पाठक के हाथों में डालें।


सगाई

नील पटेल ने यहां कुछ दिलचस्प आंकड़े एकत्र किए। इस अध्ययन से पता चलता है कि उनके ईमेल आगंतुक उनके ब्लॉग पर 41% टिप्पणियां लिखते हैं जब वे केवल अपने समग्र ट्रैफ़िक का 14% बनाते हैं। यह दर्शाता है कि उसके ईमेल के माध्यम से आने वाले पाठक दूसरों की तुलना में अधिक व्यस्त हैं।

न्यूज़लेटर में अपने पोस्ट से लिंक करने से उपयोगकर्ता आपकी साइट पर बार-बार आते हैं, और लगे हुए उपयोगकर्ता जो आपके पृष्ठों को टिप्पणी करते हैं और साझा करते हैं, वे आपकी रैंकिंग के लिए बहुत अच्छा है। कम उछाल दर और साइट पर बिताया गया एक लंबा समय ऐसे कारक हैं जो खोज इंजन को आपकी साइट के अधिकार दिखाते हैं।


सामग्री का प्रचार

यहां सबसे स्पष्ट बात यह है कि समाचार पत्र के माध्यम से आपकी सामग्री का प्रचार होता है। आप अपने सर्वोत्तम पदों की डिग्गी बना सकते हैं और अपने पाठकों को एक संक्षिप्त परिचय भेज सकते हैं। यह इन पोस्ट की दृश्यता में सुधार करता है और आपकी साइट पर भी ट्रैफ़िक बढ़ाता है।

अब मैं आपके ईमेल अभियानों को अनुकूलित करने के कुछ तरीकों का वर्णन करने जा रहा हूं ताकि यह आपके एसईओ के साथ चला जाए। 


1 अपने ब्लॉग पर समाचार पत्र से सामग्री पोस्ट करें

दिलचस्प जानकारी को अपने पाठकों के इनबॉक्स में मरने न दें। चूंकि Google ईमेल नहीं करता है, इसलिए आप अपने ईमेल अभियानों से सीधे एसईओ लाभ प्राप्त नहीं कर सकते। लेकिन आप अपने ईमेल से जानकारी अपने ब्लॉग पर प्रकाशित कर सकते हैं, और Google इसे नोटिस करेगा!


यहाँ हमारे 2 संस्करण हैं:

ईमेल में सामग्री का एक संक्षिप्त सारांश लिखें और सुझाव दें कि आपके ग्राहक आपके ब्लॉग पर इसके बारे में पढ़ते रहें।

बहुमूल्य जानकारी के साथ ईमेल की श्रृंखला भेजें और अपने ब्लॉग पर पोस्ट के पूर्ण संस्करण के लिए एक लिंक छोड़ दें।

यह इस तरह लग सकता है:

अपने ब्लॉग ईमेल विपणन पर समाचार पत्र से सामग्री पोस्ट करें


2 डाइजेस्ट बनाएं

जैसा कि मैंने पहले कहा था, अगर आप अपने ब्लॉग पर अधिक ट्रैफ़िक लाना चाहते हैं तो मामले में डाइजेस्ट बहुत बढ़िया हैं। लेकिन यह विधि अच्छी तरह से तब तक काम करती है जब तक कि आप पाचन में पेश किए गए लेख दिलचस्प और आकर्षक न हों।

आप समान विषयों पर कुछ लेख एकत्र कर सकते हैं या पाचन बनाने के लिए सप्ताह के सर्वश्रेष्ठ पदों को चुन सकते हैं। यहां है कि यह कैसा लग रहा है:

एक आकर्षक ईमेल विषय पंक्ति के साथ आओ और इस पचाने के लिए केवल मूल्यवान पोस्ट जोड़ें। यदि आपके उत्पाद के बारे में लेख हैं तो उपयोगकर्ताओं ने इसे नहीं खोला है इसलिए प्रचार के लिए अपने पाचन का उपयोग न करें। अपने पाठकों के समय को बचाने के लिए, अपने ब्लॉग में गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक लाने और अपने निष्क्रिय ग्राहकों को पुनः सक्रिय करने के लिए इसका उपयोग करें।

मैंने उल्लेख किया कि लोग हमेशा अपने लेखों में अध्ययन का उल्लेख करते हैं क्योंकि आंकड़े उनके शब्दों की पुष्टि करने का सबसे अच्छा तरीका है।

आप सामग्री विपणक और विचारशील नेताओं की एक विशेष सूची बना सकते हैं जो आपके अध्ययन और लेखों में रुचि रखते हैं। हमेशा इन लोगों के लिए दिलचस्प जानकारी के साथ समाचार पत्र भेजें, और वे आपके ब्लॉग के बारे में शब्द नहीं फैलाएंगे!

यह हर आला के लिए काम नहीं कर सकता है, लेकिन यह एक परीक्षण के लायक है। कुछ समाचार पत्र भेजें और प्रतिक्रियाओं का सावधानीपूर्वक पालन करें। आप अपने बैकलिंक की संख्या की निगरानी के लिए सर्पस्टैट जैसे एसईओ टूल का उपयोग कर सकते हैं:

आपके समाचार पत्र में उपयोगी सामग्री के साथ, आपकी साइट पर संदर्भित पृष्ठों की संख्या लगातार बढ़ रही होगी, जैसा कि स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। Backlinks महत्वपूर्ण संकेत हैं जो खोज इंजन को आपकी साइट के अधिकार को भी दिखाते हैं। लोगों को अपनी साइट का संदर्भ देने और प्रगति की निगरानी के लिए एसईओ उपकरणों का उपयोग करने के लिए विभिन्न तरीकों का परीक्षण करें।


3 न्यूज़लेटर्स आर्काइव बनाएँ

अपने सभी न्यूज़लेटर्स के साथ संग्रह को अपनी साइट पर जोड़ें। इस तरह आपका ईमेल टेक्स्ट सर्च इंजन द्वारा रैंक किया जाएगा। उसी समय, आपके पाठक यह देख पाएंगे कि आप अपने ग्राहकों को क्या भेज रहे हैं, और इससे उन्हें आपके न्यूज़लेटर की सदस्यता लेने की अधिक संभावना होगी।

हेडलाइन्स को ऑप्टिमाइज़ करें, कीवर्ड और विशेषताएँ जोड़ें ताकि खोज इंजन ग्रंथों को देख सकें।

ध्यान दें कि यदि आप उसी समय अपने ब्लॉग पर और संग्रह में पाठ प्रकाशित करने जा रहे हैं, तो आपको ब्लॉग पृष्ठ पर इंगित करने वाले कैनोनिकल टैग का उपयोग करना चाहिए। इस तरह सर्च इंजन समझ जाएगा कि उसे आर्काइव के बजाय अपने ब्लॉग पेज को इंडेक्स करना चाहिए।


4 HTML संस्करण जोड़ें

यदि ईमेल को सही तरीके से प्रदर्शित नहीं किया जाता है, तो ग्राहक को हमेशा इस ईमेल का html-version देखने का अवसर मिलता है। विभिन्न उपकरणों पर छवियों के साथ कुछ समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए यह कदम गलतफहमी से बचने में आपकी सहायता करेगा।

कुछ उपकरण इस काम को स्वचालित रूप से कर सकते हैं या आपको टेम्पलेट प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इसे इस तरह के ट्यूटोरियल का उपयोग करके स्वयं कर सकते हैं।

यदि आपके पास पहले से ही आपकी साइट पर समाचार पत्र का संग्रह है, तो आपको HTML संस्करण की आवश्यकता नहीं है। इसके निचले भाग में ईमेल के साथ पृष्ठ का लिंक दें। 


5 शेयर करने के लिए कहें

यह विधि बहुत सरल है: अपने ईमेल में शेयर बटन जोड़कर अपनी पोस्ट साझा करना आसान बनाएं, और फिर अपने पाठकों को साझा करने के लिए कहें।

ईमेल मार्केटिंग के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म ऐसे बटन जोड़ने का अवसर प्रदान करते हैं। यह वही है जो Mailchimp पर दिखता है:

इसके अलावा, बहुत सी सेवाएँ हैं जो आपके लिए ये बटन स्वतः बनाती हैं। इस एक की जाँच करें।

इस तरह आप अधिक शेयर और अधिक बैकलिंक प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए यह जांचें कि क्या यह आपके दर्शकों के साथ काम करता है। इस विधि का उदाहरण इस प्रकार है:

91 विशेषज्ञ आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए सबसे प्रभावी एसईओ युक्तियाँ साझा करते हैं 


6 यूटीएम पैरामीटर्स का उपयोग करें

अर्चिन ट्रैकिंग मॉड्यूल (UTM) एक मॉड्यूल है जो ऑनलाइन मार्केटिंग अभियानों की प्रभावशीलता को ट्रैक करने में मदद करता है। एक बार जब ग्राहक UTM मापदंडों के लिंक पर क्लिक करता है, तो Google Analytics को इसके बारे में जानकारी मिल जाती है। एक दिन में आप जीए में व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल में एक विशिष्ट ईमेल पर पूर्ण आंकड़े देख सकते हैं।

इस तरह आप पता लगा सकते हैं कि आपका ट्रैफ़िक कहाँ से आता है। यह आपको यह समझने में मदद करता है कि कौन से ईमेल बेहतर काम करते हैं, आपकी साइट पर कितने आगंतुक ईमेल लाते हैं, इत्यादि। ऊपर दिए गए सुझावों की जाँच करें और प्रगति की निगरानी करें।


7 साइट के खोज बार का लिंक छोड़ें

एक यात्रा के दौरान अधिक पृष्ठ विज़िटर के विचार, आपकी साइट के निचले उछाल की दर होती है। आप इस साइट पर इसी तरह के प्लगइन का उपयोग करके जानकारी पा सकते हैं:

अपनी वेबसाइट पर सर्फ करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए ईमेल के नीचे अपनी खोज पट्टी से लिंक करें। इस प्रकार पाठक एक साथ कई पृष्ठों पर जा सकता है। खोज इंजन रैंकिंग करते समय इस कारक को ध्यान में रखते हैं।

अपने ईमेल में "अधिक पढ़ें" अनुभाग जोड़ें और अपने अन्य पोस्ट और अपने खोज बार में पाठक लिंक भेजें।


उपसंहार

यह बात है। अकेले ईमेल अभियान कुछ ऐसा नहीं है जो आपके एसईओ को बढ़ाता है और आपकी रैंकिंग में सुधार करता है। कहा कि, आपके समाचार पत्र व्यवहार कारकों को उल्लेखनीय रूप से प्रभावित करते हैं।

सही रणनीति के साथ, आप अपने पाठकों को अपनी पोस्ट साझा करने, उस पर टिप्पणी करने और उसे लिंक करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं। यह आपके सगाई कारकों में सुधार करता है, जैसे कि साइट पर बिताए लंबे समय, एक यात्रा के दौरान पाठक द्वारा देखे गए कई पृष्ठ, कम उछाल दर, उच्च ट्रैफ़िक और ऑन-पेज गतिविधि, संदर्भित पृष्ठ संख्या में वृद्धि। और ये कारक, बदले में, बेहतर वेबसाइट की खोज रैंकिंग की ओर ले जाते हैं।

इसलिए अपना ईमेल अभियान सेट करें ताकि यह इस कठिन एल्गोरिदम को पूरा करे। सभी तरीकों का प्रयास करें और फिर अपनी प्रगति की निगरानी करें। उनमें से कुछ आपके विशेष दर्शकों के साथ काम नहीं कर सकते हैं, इसलिए आपको उनका परीक्षण करना चाहिए, प्रभावी तरीकों का चयन करना चाहिए और कम प्रदर्शन करने वालों को छोड़ देना चाहिए। यह ठीक है अगर उनमें से कुछ आपके ब्लॉग पर फिट नहीं होते हैं, लेकिन उनमें से प्रत्येक एक कोशिश के लायक है!


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