2021 में Affiliate Marketing: यह क्या है और आप कैसे शुरू कर सकते हैं

 2021 में Affiliate Marketing: यह क्या है और आप कैसे शुरू कर सकते हैं 

Technical Kishor

दोस्तों आप सभी का हमारा एक और नया Affiliate marketing पोस्ट में स्वागत है आज हम जानेगे की 2021 में Affiliate Marketing: यह क्या है और आप कैसे शुरू कर सकते हैं 

दोस्तों में आपको बहुत ही आसान तरीके से बताऊंगा 2021 में Affiliate Marketing: यह क्या है और आप कैसे शुरू कर सकते हैं. द्वरा आप अपने बिज़नेस को कैसे आगे ले जा सकते है।



विषयसूची

1. Affiliate marketing क्या है? 

2. Affiliate marketing कैसे काम करता है? 

3. Affiliate marketing कैसे भुगतान करते हैं? 

4. Affiliate marketer क्यों बनते हैं? 

5. Affiliate marketing चैनल के सामान्य प्रकार 

6. युक्तियाँ आपको एक सफल Affiliate marketer बनने में मदद करने के लिए 

7. 2020 के शीर्ष Affiliate marketing रुझान क्या हैं? 

8. 2020 में आपको किस Affiliate marketing रणनीतियों को नियोजित करना चाहिए? 

9. लाभ BigCommerce संबद्ध कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 

10. BigCommerce संबद्ध कार्यक्रम में शामिल हों


एक अनगढ़ घंटे पर जागना। कुल ग्रिडलॉक के माध्यम से कार्यालय के लिए ड्राइव करें, अन्य आधे सोते यात्रियों के साथ सड़कें जाम हो जाती हैं। पाँच बजे मधुर रिलीज़ होने तक ईमेल के माध्यम से ईमेल करें।


भयानक लग रहा है?


क्या होगा, अगर कुछ रुपये कमाने के लिए चूहा दौड़ की एकरसता और मूर्खता से निपटने के बजाय, आप किसी भी समय, कहीं से भी पैसा कमा सकते हैं - सोते हुए भी?


Affiliate marketing के पीछे यह अवधारणा है।


संबद्ध विपणन बिक्री बढ़ाने और महत्वपूर्ण ऑनलाइन राजस्व उत्पन्न करने के लिए एक लोकप्रिय रणनीति है। दोनों ब्रांडों और Affiliate marketing के लिए बेहद फायदेमंद, कम पारंपरिक Marketing रणनीति की ओर नए धक्का ने भुगतान किया है। असल में:

81% ब्रांड और 84% प्रकाशक एफिलिएट मार्केटिंग की शक्ति का लाभ उठाते हैं, एक ऐसा आंकड़ा जो संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल एफिलिएट मार्केटिंग खर्च बढ़ने के रूप में बढ़ता रहेगा।

संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्येक वर्ष सहबद्ध विपणन खर्च में 10.1% की वृद्धि हुई है, जिसका अर्थ है कि 2021 तक यह संख्या $ 6.8 बिलियन तक पहुंच जाएगी।

2020 में, सामग्री विपणन लागतों को पारंपरिक विपणन योजनाओं के 62% होने का अनुमान लगाया गया था, जबकि एक साथ पारंपरिक तरीकों के तीन गुना उत्पादन होता था। वास्तव में, ऑनलाइन किए गए सभी आदेशों का 16% सहबद्ध विपणन के प्रभाव के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

2019 के मार्च में, अमेज़ॅन की संबद्ध संरचना बदल गई, रचनाकारों के लिए उत्पाद राजस्व के 1-10% की दर की पेशकश, संबद्धों के लिए नाटकीय रूप से अपनी ऊर्ध्वाधर आय के आधार पर वृद्धि करने का अवसर प्रदान करता है जो वे बेच रहे हैं।

जेसन स्टोन की संबद्ध मार्केटिंग, जिसे करोड़पति मेंटर के रूप में जाना जाता है, 2017 में सिर्फ जून और जुलाई के महीनों में खुदरा बिक्री में $ 7 मिलियन के लिए जिम्मेदार था।


Affiliate marketing क्या है?

Affiliate marketing वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक संबद्ध किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी के उत्पादों के विपणन के लिए कमीशन कमाता है। सहबद्ध बस एक उत्पाद की खोज करता है जिसका वे आनंद लेते हैं, फिर उस उत्पाद को बढ़ावा देते हैं और प्रत्येक बिक्री से होने वाले लाभ का एक टुकड़ा कमाते हैं। बिक्री को एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट से संबद्ध लिंक के माध्यम से ट्रैक किया जाता है।

Affiliate marketing कैसे काम करता है? 

क्योंकि Affiliate marketing उत्पाद विपणन और पार्टियों के निर्माण की जिम्मेदारियों को फैलाकर काम करता है, इसलिए यह लाभ के हिस्से के साथ योगदान प्रदान करते हुए अधिक प्रभावी Marketing रणनीति के लिए विभिन्न व्यक्तियों की क्षमताओं का लाभ उठाने का प्रबंधन करता है। इस कार्य को करने के लिए तीन अलग-अलग दलों को शामिल होना चाहिए: 

1 विक्रेता और उत्पाद निर्माता। 

2 संबद्ध या विज्ञापनदाता। 

3 उपभोक्ता। 

आइए इन तीनों पक्षों के जटिल संबंधों में शामिल हों, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि संबद्ध विपणन एक सफलता है 


1. विक्रेता और उत्पाद निर्माता।

विक्रेता, चाहे एक एकल उद्यमी या बड़ा उद्यम हो, एक विक्रेता, व्यापारी, उत्पाद निर्माता, या एक उत्पाद के साथ खुदरा विक्रेता होता है। उत्पाद एक भौतिक वस्तु हो सकता है, जैसे घरेलू सामान, या एक सेवा, जैसे मेकअप ट्यूटोरियल।

ब्रांड के रूप में भी जाना जाता है, विक्रेता को Marketing में सक्रिय रूप से शामिल होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वे Affiliate marketing से जुड़े राजस्व साझाकरण से विज्ञापनदाता और लाभ भी हो सकते हैं।

उदाहरण के लिए, विक्रेता एक ई-कॉमर्स व्यापारी हो सकता है जिसने एक ड्रिपशीपिंग व्यवसाय शुरू किया और अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए Affiliate वेबसाइटों का भुगतान करके एक नए दर्शकों तक पहुंचना चाहता है। या विक्रेता एक सास कंपनी हो सकती है जो अपने मार्केटिंग सॉफ्टवेयर को बेचने में मदद करने के लिए सहयोगी कंपनियों का लाभ उठाती है। 


2. संबद्ध या प्रकाशक।

एक प्रकाशक के रूप में भी जाना जाता है, Affiliate या तो एक व्यक्ति या एक कंपनी हो सकती है जो संभावित उपभोक्ताओं के लिए आकर्षक तरीके से विक्रेता के उत्पाद का Marketing करती है। दूसरे शब्दों में, संबद्ध उत्पाद को उपभोक्ताओं को यह समझाने के लिए प्रेरित करता है कि यह उनके लिए मूल्यवान या लाभदायक है और उन्हें उत्पाद खरीदने के लिए मना लें। यदि उपभोक्ता उत्पाद खरीदना समाप्त करता है, तो संबद्ध को राजस्व का एक हिस्सा प्राप्त होता है।

Affiliate के पास बहुत विशिष्ट दर्शक होते हैं, जिनके लिए वे बाजार करते हैं, आम तौर पर उस दर्शकों के हितों का पालन करते हैं। यह एक परिभाषित आला या व्यक्तिगत ब्रांड बनाता है जो Affiliate को उन उपभोक्ताओं को आकर्षित करने में मदद करता है जो पदोन्नति पर कार्य करने की सबसे अधिक संभावना होगी। 


3. उपभोक्ता

उपभोक्ता इसे जानता है या नहीं, वे (और उनकी खरीद) Affiliate marketing के चालक हैं। सहयोगी इन उत्पादों को सोशल मीडिया, ब्लॉग और वेबसाइटों पर उनके साथ साझा करते हैं।

जब उपभोक्ता उत्पाद खरीदते हैं, तो विक्रेता और सहयोगी लाभ साझा करते हैं। कभी-कभी Affiliate उपभोक्ता के साथ यह प्रकट करने का विकल्प चुनते हैं कि वे बिक्री के लिए कमीशन प्राप्त कर रहे हैं जो वे बनाते हैं। अन्य बार उपभोक्ता अपनी खरीद के पीछे रचना से Affiliate marketing  तरह से बेखबर हो सकता है।

किसी भी तरह से, वे शायद ही कभी Affiliate marketing के माध्यम से खरीदे गए उत्पाद के लिए अधिक भुगतान करेंगे; लाभ का संबद्ध हिस्सा खुदरा मूल्य में शामिल है। उपभोक्ता खरीद प्रक्रिया को पूरा करेगा और संबद्ध विपणन प्रणाली से अप्रभावित उत्पाद को सामान्य रूप में प्राप्त करेगा, जिसमें वे एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं 


Affiliate marketer का भुगतान कैसे किया जाता है? 

वास्तव में किसी उत्पाद को बेचने की परेशानी के बिना पैसा बनाने की एक त्वरित और सस्ती विधि, Affiliate marketing में उन लोगों के लिए एक निर्विवाद ड्रॉ है जो ऑनलाइन अपनी आय में वृद्धि करना चाहते हैं। लेकिन विक्रेता को उपभोक्ता से जोड़ने के बाद एक Affiliate भुगतान कैसे किया जाता है?


जवाब जटिल हो सकता है।


Affiliate को किकबैक प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता को हमेशा उत्पाद खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। कार्यक्रम के आधार पर, विक्रेता की बिक्री के लिए सहयोगी के योगदान को अलग तरीके से मापा जाएगा।


संबद्ध को विभिन्न तरीकों से भुगतान किया जा सकता है:


1. प्रति बिक्री भुगतान करें।

यह मानक Affiliate marketing संरचना है। इस कार्यक्रम में, व्यापारी संबद्ध विपणन रणनीतियों के परिणामस्वरूप उत्पाद को खरीदने के बाद व्यापारी उत्पाद की बिक्री मूल्य के प्रतिशत का भुगतान करता है। दूसरे शब्दों में, संबद्ध को वास्तव में निवेशक को मुआवजा देने से पहले उत्पाद में निवेश करना चाहिए।


2. प्रति लीड का भुगतान करें।

एक अधिक जटिल प्रणाली, प्रति लीड Affiliate कार्यक्रमों का भुगतान लीड के रूपांतरण के आधार पर संबद्ध को मुआवजा देती है। संबद्ध को उपभोक्ता को व्यापारी की वेबसाइट पर जाने और वांछित कार्रवाई पूरी करने के लिए राजी करना चाहिए - चाहे वह संपर्क फ़ॉर्म भरना हो, किसी उत्पाद के परीक्षण के लिए साइन अप करना, न्यूज़लेटर की सदस्यता लेना, या सॉफ़्टवेयर या फ़ाइलों को डाउनलोड करना।


3. प्रति क्लिक भुगतान करें।

यह कार्यक्रम अपने मार्केटिंग प्लेटफॉर्म से व्यापारी की वेबसाइट पर उपभोक्ताओं को पुनर्निर्देशित करने के लिए Affiliate को प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है। इसका अर्थ है कि संबद्ध को उपभोक्ता को उस सीमा तक संलग्न करना होगा जो वे संबद्ध साइट से व्यापारी की साइट पर जाएंगे। Affiliate का भुगतान वेब ट्रैफ़िक में वृद्धि के आधार पर किया जाता है।


एक Affiliate marketer क्यों बनें? 

 Affiliate marketer बनने के क्या कारण हैं? 


1. निष्क्रिय आय।

जबकि किसी भी "नियमित" नौकरी के लिए आपको पैसा बनाने के लिए काम करने की आवश्यकता होती है, Affiliate marketing आपको सोते समय पैसा बनाने की क्षमता प्रदान करता है। किसी अभियान में प्रारंभिक राशि का निवेश करके, आप उस समय लगातार रिटर्न देखेंगे क्योंकि उपभोक्ता अगले दिन और सप्ताह में उत्पाद खरीदते हैं। इसे पूरा करने के बाद आपको अपने काम के लिए धन प्राप्त होता है। यहां तक ​​कि जब आप अपने कंप्यूटर के सामने नहीं होते हैं, तो आपके मार्केटिंग कौशल आपको आय का एक निरंतर प्रवाह अर्जित करेंगे।

2. कोई ग्राहक सहायता नहीं
उत्पादों या सेवाओं की पेशकश करने वाले व्यक्तिगत विक्रेताओं और कंपनियों को अपने उपभोक्ताओं के साथ व्यवहार करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्होंने जो खरीदा है उससे संतुष्ट हैं।
Affiliate marketing संरचना के लिए धन्यवाद, आपको कभी भी ग्राहक सहायता या ग्राहक संतुष्टि से संबंधित नहीं होना चाहिए। सहबद्ध बाज़ारिया का पूरा काम विक्रेता को उपभोक्ता से जोड़ना है। बिक्री से अपना कमीशन प्राप्त करने के बाद विक्रेता किसी भी उपभोक्ता शिकायतों से निपटता है।

3. घर से काम करना
यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो कार्यालय जाने से घृणा करते हैं, तो Affiliate marketing इसका सही समाधान है। आप अभियान शुरू करने और उन उत्पादों से राजस्व प्राप्त करने में सक्षम होंगे जो विक्रेता अपने घर के आराम से काम करते समय बनाते हैं। यह एक ऐसा काम है जिसे आप अपने पजामे से बाहर निकाले बिना कर सकते हैं।

4. लागत प्रभावी।
अधिकांश व्यवसायों को बेची जाने वाली उत्पादों को वित्त करने के लिए स्टार्टअप शुल्क के साथ-साथ नकदी प्रवाह की आवश्यकता होती है। हालांकि, एफिलिएट मार्केटिंग कम लागत पर की जा सकती है, जिसका अर्थ है कि आप जल्दी और बिना किसी परेशानी के शुरुआत कर सकते हैं। चिंता करने के लिए कोई सहबद्ध कार्यक्रम शुल्क नहीं है और उत्पाद बनाने की आवश्यकता नहीं है। इस कार्य की शुरुआत अपेक्षाकृत सरल है।

5. सुविधाजनक और लचीला।
चूंकि आप अनिवार्य रूप से एक फ्रीलांसर बन रहे हैं, इसलिए आपको अपने स्वयं के लक्ष्यों को निर्धारित करने में परम स्वतंत्रता मिलती है, जब आप ऐसा महसूस करते हैं, तो आपके द्वारा रुचि रखने वाले उत्पादों को चुनने और यहां तक ​​कि अपने खुद के घंटों का निर्धारण करने के लिए अपने रास्ते को पुनर्निर्देशित करते हैं। इस सुविधा का मतलब है कि आप अपने पोर्टफोलियो में विविधता ला सकते हैं यदि आप इसे सरल और सरल अभियानों पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करते हैं या करना चाहते हैं। आप कंपनी के प्रतिबंधों और नियमों के साथ-साथ बीमार प्रदर्शन करने वाली टीमों से भी मुक्त होंगे।

6. प्रदर्शन-आधारित पुरस्कार।
अन्य नौकरियों के साथ, आप 80 घंटे का सप्ताह काम कर सकते हैं और अभी भी समान वेतन कमा सकते हैं। Affiliate marketing विशुद्ध रूप से आपके प्रदर्शन पर आधारित है। आप उससे प्राप्त करेंगे जो आपने उसमें डाला है। अपने समीक्षात्मक कौशल को सम्मानित करना और आकर्षक अभियान लिखना आपके राजस्व में प्रत्यक्ष सुधार करना होगा। आप आखिरकार आपके द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य के लिए भुगतान करेंगे!

7. एसईओ की शक्ति को कम मत समझो।
यदि आप SEO ठीक से करते हैं तो एक टन ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक आपको खोज इंजन से मिल सकता है। जिन दिनों सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन के बारे में था कि Google धोखा दे रहा है। आज, यह आगंतुकों के लिए आपकी वेबसाइट को बेहतर बनाने के बारे में है। लोग स्वाभाविक रूप से ऑनलाइन जानकारी की तलाश करते हैं। इसलिए आपको पहले खोजे जाने वाले सूचना स्रोत होने के लिए ऑन-पेज एसईओ, कीवर्ड रिसर्च और लिंक बिल्डिंग की मूल बातें सीखना चाहिए। Google में "सर्वश्रेष्ठ उत्पाद" या "उत्पाद समीक्षा" जैसे शब्दों के लिए कौन # 1 रैंक नहीं लेना चाहेगा? 

Affiliate marketing चैनलों के सामान्य प्रकार 

अधिकांश सहयोगी यह सुनिश्चित करने के लिए सामान्य प्रथाओं को साझा करते हैं कि उनके दर्शक लगे हुए हैं और प्रचारित उत्पादों को खरीदने के लिए ग्रहणशील हैं। लेकिन सभी सहयोगी एक ही तरीके से उत्पादों का विज्ञापन नहीं करते हैं। वास्तव में, कई अलग-अलग मार्केटिंग चैनल हैं जिनका वे लाभ उठा सकते हैं।

1. प्रभाव डालने वाला।
एक प्रभावित व्यक्ति एक व्यक्ति होता है जो आबादी के एक बड़े हिस्से के क्रय निर्णयों को प्रभावित करने की शक्ति रखता है। यह व्यक्ति Affiliate marketing से लाभ पाने के लिए एक बढ़िया स्थिति में है। उनके पास पहले से ही एक प्रभावशाली दावा है, इसलिए उपभोक्ताओं के लिए सोशल मीडिया पोस्ट, ब्लॉग और अपने अनुयायियों के साथ अन्य इंटरैक्शन के माध्यम से विक्रेता के उत्पादों को निर्देशित करना आसान है। प्रभावित करने वाले तब लाभ का एक हिस्सा प्राप्त करते हैं जो उन्होंने बनाने में मदद की थी।

खोज इंजन प्रश्नों में व्यवस्थित रूप से रैंक करने की क्षमता के साथ, ब्लॉगर्स एक विक्रेता के रूपांतरण को बढ़ाने पर ज़ोर देते हैं। ब्लॉगर उत्पाद या सेवा का नमूना लेता है और फिर एक व्यापक समीक्षा लिखता है जो ब्रांड को एक आकर्षक तरीके से बढ़ावा देता है, विक्रेता की साइट पर ट्रैफ़िक वापस लाता है।

ब्लॉगर को उत्पाद के मूल्य के बारे में प्रचार करने, विक्रेता की बिक्री को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए सम्मानित किया जाता है। उदाहरण के लिए, सर्वश्रेष्ठ ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर के मेरे लेख में उत्पाद समीक्षा और संपूर्ण लिंक शामिल हैं।

3. पेड सर्च में केंद्रित माइक्रोसाइट्स हैं।
माइक्रोसाइट विकसित और मुद्रीकरण भी बिक्री की एक गंभीर राशि जुटा सकता है। इन साइटों को एक भागीदार साइट के भीतर या किसी खोज इंजन की प्रायोजित लिस्टिंग पर विज्ञापित किया जाता है। वे संगठन की मुख्य साइट से अलग और अलग हैं। एक विशिष्ट दर्शकों के लिए अधिक ध्यान केंद्रित, प्रासंगिक सामग्री की पेशकश करके, माइक्रोसाइट्स अपने सरल और सरल कॉल टू एक्शन के कारण वृद्धि हुई रूपांतरणों का नेतृत्व करते हैं।

अपनी पुरानी उत्पत्ति के बावजूद, ईमेल मार्केटिंग अभी भी Affiliate marketing आय का एक व्यवहार्य स्रोत है। कुछ सहयोगी के पास ईमेल सूचियाँ होती हैं जिनका उपयोग वे विक्रेता के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं। अन्य लोग ईमेल न्यूज़लेटर्स का लाभ उठा सकते हैं जिसमें उत्पादों के लिए हाइपरलिंक शामिल हैं, उपभोक्ता द्वारा उत्पाद खरीदने के बाद कमीशन अर्जित करना।

एक अन्य विधि Affiliate के लिए समय के साथ एक ईमेल सूची बनाने के लिए है। वे अपने विभिन्न अभियानों का उपयोग ई-मेल को इकट्ठा करने के लिए करते हैं, फिर उन उत्पादों के बारे में ईमेल भेजते हैं जिन्हें वे बढ़ावा दे रहे हैं।

5. बड़ी मीडिया वेबसाइटें।
हर समय भारी मात्रा में ट्रैफ़िक बनाने के लिए डिज़ाइन की गई, ये साइट लाखों लोगों के दर्शकों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करती हैं। ये वेबसाइट बैनर और प्रासंगिक सहबद्ध लिंक के उपयोग के माध्यम से अपने बड़े पैमाने पर दर्शकों के लिए उत्पादों को बढ़ावा देती हैं। यह विधि बेहतर प्रदर्शन प्रदान करती है और रूपांतरण दरों में सुधार करती है, जिसके परिणामस्वरूप विक्रेता और संबद्ध दोनों के लिए शीर्ष पायदान राजस्व होता है। 


एक सफल Affiliate marketer बनने में आपकी मदद करने के लिए युक्तियाँ 

1.एक तालमेल विकसित करें।
अपने Affiliate marketing करियर की शुरुआत करते समय, आप ऐसे दर्शकों को साधना चाहते हैं, जिनके बहुत विशिष्ट हित हों। इससे आप अपने संबद्ध अभियानों को उस आला में दर्ज़ कर सकते हैं, जिससे आप उस रूपांतरण को बढ़ा सकते हैं, जिसे आप परिवर्तित करेंगे। उत्पादों की एक बड़ी सरणी को बढ़ावा देने के बजाय एक क्षेत्र में खुद को एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित करके, आप लोगों को उत्पाद खरीदने के लिए सबसे अधिक संभावना है।

2. इसे व्यक्तिगत बनाएं।
उन उत्पादों की कोई कमी नहीं है जिन्हें आप बढ़ावा नहीं दे पाएंगे। आपके पास उन उत्पादों को चुनने और चुनने की क्षमता है, जिन पर आप व्यक्तिगत रूप से विश्वास करते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके अभियान वास्तव में मूल्यवान उत्पादों के आसपास हैं जो उपभोक्ता आनंद लेंगे। आप अपने व्यक्तिगत ब्रांड की विश्वसनीयता स्थापित करते हुए एक प्रभावशाली रूपांतरण दर प्राप्त करेंगे।

आप अन्य ब्लॉगर्स और प्रभावितों के साथ काम करने के लिए ईमेल आउटरीच पर वास्तव में अच्छा होना चाहते हैं। लोगों की संपर्क जानकारी एकत्र करने और अतिथि ब्लॉगिंग और संबद्ध अवसरों को प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत ईमेल भेजने के लिए ContactOut या Voila Norbert जैसे टूल का उपयोग करें।

3. उत्पादों और सेवाओं की समीक्षा करना शुरू करें।
उन उत्पादों और सेवाओं की समीक्षा करने पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके आला में आते हैं। फिर, एक विशेषज्ञ के रूप में आपने अपने दर्शकों और अपने रुख के साथ जो तालमेल बनाया है, उसका लाभ उठाते हुए, अपने पाठकों को बताएं कि वे आपके द्वारा प्रचारित उत्पाद या सेवा को खरीदने से क्यों लाभान्वित होंगे। ऑनलाइन बेचा जाने वाली लगभग किसी भी चीज़ की समीक्षा की जा सकती है अगर कोई संबद्ध प्रोग्राम है - आप भौतिक उत्पादों, डिजिटल सॉफ़्टवेयर, या यहां तक ​​कि ऑनलाइन सेवाओं की समीक्षा कर सकते हैं, जैसे कि सवारी-साझाकरण या यात्रा रिसॉर्ट बुकिंग। एक ही श्रेणी में इस उत्पाद की दूसरों से तुलना करना विशेष रूप से प्रभावी है। सबसे महत्वपूर्ण बात, सुनिश्चित करें कि आप रूपांतरण को बेहतर बनाने के लिए विस्तृत, स्पष्ट सामग्री उत्पन्न कर रहे हैं।

4. कई स्रोतों का उपयोग करें।
केवल एक ईमेल अभियान पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, एक ब्लॉग के साथ पैसा बनाने में समय व्यतीत करें, सोशल मीडिया पर अपने दर्शकों तक पहुंचें, और यहां तक ​​कि क्रॉस-चैनल प्रचार भी देखें।

Affiliate रणनीतियों की एक किस्म का परीक्षण करें, यह देखने के लिए कि आपका कौन सा दर्शक सबसे अधिक प्रतिक्रिया करता है। इस तकनीक का लगातार उपयोग करें।

अधिक जानकारी के लिए, आप इस वर्ष एक सफल ब्लॉग कैसे शुरू करें, इस लेख को देख सकते हैं।

5. देखभाल के साथ अभियान चुनें।
कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके मार्केटिंग कौशल कितने अच्छे हैं, आप एक मूल्यवान उत्पाद की तुलना में खराब उत्पाद पर कम पैसा कमाएंगे। इसे बढ़ावा देने से पहले किसी उत्पाद की मांग का अध्ययन करने के लिए समय निकालें। टीम बनाने से पहले विक्रेता को सावधानी से अनुसंधान करना सुनिश्चित करें। आपका समय बहुत अधिक है, और आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप इसे उस उत्पाद पर खर्च कर रहे हैं जो लाभदायक है और एक विक्रेता जिसे आप मान सकते हैं।

6. रुझानों के साथ वर्तमान रहें।
Affiliate marketing क्षेत्र में गंभीर प्रतिस्पर्धा है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए किसी नए ट्रेंड के शीर्ष पर बने रहें। इसके अतिरिक्त, आप संभवतः कम से कम कुछ नई मार्केटिंग तकनीकों से लाभ उठा पाएंगे जो लगातार बनाई जा रही हैं। सुनिश्चित करें कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए इन सभी नई रणनीतियों पर अप टू डेट रहते हैं कि आपकी रूपांतरण दरें और इसलिए राजस्व, जितना संभव हो उतना अधिक होगा।


2021 के शीर्ष Affiliate marketing रुझान क्या हैं?

1.बेहतर संबद्ध रिपोर्टिंग और अटेंशन।
कई संबद्ध प्रोग्राम अंतिम-क्लिक अटेंशन के साथ चलते हैं, जहां बिक्री से पहले 100% क्रेडिट प्राप्त करने से पहले Affiliate को अंतिम क्लिक प्राप्त होता है। यह बदल रहा है। संबद्ध प्लेटफ़ॉर्म के साथ नए एट्रिब्यूशन मॉडल और रिपोर्टिंग सुविधाएँ प्रदान करते हुए, आप एक पूर्ण-फ़नल, क्रॉस-चैनल दृश्य देख सकते हैं कि व्यक्तिगत मार्केटिंग रणनीति एक साथ कैसे काम कर रही है।

उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि एक भुगतान किए गए सामाजिक अभियान ने पहला क्लिक उत्पन्न किया, संबद्ध X को क्लिक 2 मिला, और संबद्ध Y को अंतिम क्लिक मिला। इस पूरी तस्वीर के साथ, आप अपने सहबद्ध आयोगों की संरचना कर सकते हैं ताकि संबद्ध एक्स को बिक्री के लिए क्रेडिट का प्रतिशत प्राप्त हो, भले ही उन्हें अंतिम क्लिक नहीं मिला हो।

2. इन्फ्लूएंसर निचे हाइपर-टार्गेट हो रहे हैं।
अतीत में, बड़े सहयोगी मुख्य आधार थे, क्योंकि कैच-सभी कूपन और मीडिया साइटों ने सैकड़ों या हजारों विज्ञापनदाताओं को यातायात दिया। अब ऐसा नहीं है। लंबे पूंछ वाले कीवर्ड का उपयोग करने वाले और बहुत विशिष्ट उत्पादों और सेवाओं की खोज करने वाले उपभोक्ताओं के साथ, प्रभावशाली लोग संबद्ध विपणन सफलता के लिए अपने हाइपर-केंद्रित आला का लाभ उठा सकते हैं। इन्फ्लुएंसर्स विज्ञापनदाताओं को भारी मात्रा में ट्रैफ़िक नहीं भेज सकते हैं, लेकिन वे जो ऑडियंस भेजते हैं वह विश्वसनीय, लक्षित और उच्च रूपांतरण दर वाली होती है।

3. जीडीपीआर बदल रहा है कि व्यक्तिगत डेटा कैसे एकत्र किया जाता है।
जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (GDPR), जो 25 मई, 2018 को प्रभावी हुआ, यूरोपीय संघ में व्यक्तिगत डेटा के उपयोग को नियंत्रित करने वाले नियमों का एक समूह है। यह कुछ सहयोगी कंपनियों को ऑप्ट-इन सहमति (अद्यतन गोपनीयता नीतियों और कुकी नोटिस) के माध्यम से उपयोगकर्ता डेटा प्राप्त करने के लिए मजबूर कर रहा है, भले ही वे यूरोपीय संघ में स्थित न हों। इस नए विनियमन से आपको एफटीसी दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए याद दिलाना चाहिए और स्पष्ट रूप से खुलासा करना होगा कि आपको अपनी सिफारिशों से संबद्ध कमीशन प्राप्त हैं।

4. Affiliate marketing होशियार हो रहे हैं।
Affiliate चैनल से अपने राजस्व का एक बड़ा प्रतिशत प्राप्त करने वाले व्यापारी अपने सहयोगी भागीदारों पर निर्भर हो सकते हैं। इससे संबद्ध विपणक अपने विज्ञापनदाताओं के साथ उच्च कमीशन और बेहतर सौदे प्राप्त करने के लिए अपनी महत्वपूर्ण स्थिति का लाभ उठा सकते हैं। चाहे वह सीपीए, सीपीएल, या सीपीसी आयोग संरचनाएं हों, बहुत सारे उच्च भुगतान सहबद्ध कार्यक्रम हैं और संबद्ध विपणक चालक की सीट पर हैं। 

क्या Affiliate marketing रणनीतियाँ 2021 में आपको रोजगार चाहिए 

1.केवल उन उत्पादों की सलाह दें जिनसे आप बेहद परिचित हैं।
अपने दर्शकों के साथ विश्वास का निर्माण करना Affiliate marketing में सर्वोपरि है, और विश्वास खोने का सबसे तेज़ तरीका उन उत्पादों की सिफारिश करना है, जिनका उपयोग आपने पहले नहीं किया था या जो आपके दर्शकों के लिए अच्छा नहीं था। यह भी सुनिश्चित करें कि आप कभी किसी को सीधे उत्पाद खरीदने के लिए नहीं कहते हैं, आप बस उत्पाद की सिफारिश कर रहे हैं। आप जितने अधिक सहायक होंगे और जितनी अधिक आप गुणवत्ता की सिफारिशें करेंगे, उतने ही आपके वेब आगंतुक आपकी विशेषज्ञता के लिए वापस आएंगे।

2. कई अलग-अलग व्यापारियों के उत्पादों को बढ़ावा देना।
एक टोकरी में अपने सभी अंडे मत डालो। यदि आप केवल एक व्यापारी के उत्पादों को बढ़ावा देते हैं, तो आप उनके कमीशन, उनके लैंडिंग पृष्ठ, और अंततः, उनके रूपांतरण दर के साथ फंस जाते हैं। अपने आला में कई अलग-अलग व्यापारियों के साथ काम करना और उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है।

संबद्ध वेबसाइट बनाते समय यह सहबद्ध विपणन रणनीति आपके द्वारा किए जाने वाले कमीशन की संख्या में विविधता लाएगी और राजस्व की एक स्थिर धारा बनाएगी। सहबद्ध व्यापारियों के कुछ उदाहरणों में BigCommerce, Bluehost और SimplyBook.me जैसे ब्रांड शामिल हैं।

3. अपनी रूपांतरण दरों का लगातार परीक्षण और अनुकूलन करें।
मान लें कि आपके पास एक प्रचार पृष्ठ है जहां आप संबद्ध लिंक के माध्यम से उत्पाद का प्रचार कर रहे हैं। यदि आपको वर्तमान में 2% रूपांतरण दर पर 5,000 दौरे / महीने मिलते हैं, तो आपके पास 100 रेफरल हैं। 200 रेफ़रल पर जाने के लिए, आप या तो 5,000 अधिक विज़िटर प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं या केवल रूपांतरण दर को 4% तक बढ़ा सकते हैं।

जो आसान लगता है? अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए ब्लॉगिंग और गेस्ट पोस्ट के साथ डोमेन अथॉरिटी के निर्माण के महीनों के खर्च के बजाय, आपको बस रूपांतरण दर को 2% बढ़ाना होगा। इसमें लैंडिंग पृष्ठ ऑप्टिमाइज़ेशन, आपके कॉल-टू-एक्शन का परीक्षण करना और रूपांतरण दर अनुकूलन रणनीति शामिल हो सकती है। अपनी साइट का परीक्षण और अनुकूलन करके, आप बहुत कम प्रयास के साथ बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे। 

4.अपने सहबद्ध ट्रैफ़िक स्रोतों पर ध्यान दें।
यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपका ट्रैफ़िक कहां से आ रहा है और आपके दर्शकों की जनसांख्यिकी। यह आपको अपने मैसेजिंग को कस्टमाइज़ करने की अनुमति देगा, ताकि आप सर्वश्रेष्ठ संबद्ध उत्पाद अनुशंसाएं प्रदान कर सकें। आपको केवल उस ऊर्ध्वाधर पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए, जिसमें आप हैं, लेकिन आपकी साइट पर आने वाले ट्रैफ़िक स्रोतों और दर्शकों पर। ट्रैफ़िक स्रोतों में जैविक, सशुल्क, सोशल मीडिया, रेफरल, प्रदर्शन, ईमेल या प्रत्यक्ष ट्रैफ़िक शामिल हो सकते हैं।

आप Google Analytics में ट्रैफ़िक स्रोत डेटा जैसे पृष्ठ पर समय, उछाल दर, भू स्थान, आयु, लिंग, दिन का समय, उपकरण (मोबाइल बनाम डेस्कटॉप), और अधिक देखने के लिए देख सकते हैं ताकि आप अपने प्रयास पर ध्यान केंद्रित कर सकें उच्चतम परिवर्तित यातायात। यह डेटा एनालिटिक्स सूचित निर्णय लेने, आपकी रूपांतरण दर बढ़ाने और अधिक संबद्ध बिक्री करने के लिए महत्वपूर्ण है। 


लाभ BigCommerce Affiliate कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 

1.उद्योग-अग्रणी आयोग।
बिगकामर्स सहबद्ध कार्यक्रम में, आपको प्रति रेफरल में 200% इनाम और $ 1,500 प्रति एंटरप्राइज़ रेफरल मिलता है, जिसमें कमीशन नहीं है। साथ ही, प्रोग्राम के माध्यम से आप जितने अधिक रेफरल लेंगे, आपका टियर कमीशन उतना ही अधिक होगा। बिगकामर्स एक उद्योग-अग्रणी 90-दिवसीय कुकी का उपयोग करता है, इसलिए आपको आपके द्वारा उत्पन्न रेफरल के लिए तीन महीने तक क्रेडिट प्राप्त होगा। साथ ही, कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कोई दायित्व या न्यूनतम प्रतिबद्धताएं नहीं हैं।

2. रणनीतिक विकास।
BigCommerce आपको अपनी वेबसाइट की दृश्यता बढ़ाने, और अधिक बिक्री चलाने में मदद करने के लिए अद्वितीय रणनीतियाँ प्रदान करता है। आप वर्डप्रेस ब्लॉग, वेबिनार, और बिगकॉवर्स द्वारा विकसित सामग्री के साथ अपने दर्शकों के लिए लिंक करके सामग्री निर्माण पर समय और पैसा बचाने में सक्षम होंगे।

3. शक्तिशाली ट्रैकिंग।
हमारा संबद्ध डैशबोर्ड आपके क्लिक, ट्रायल, बिक्री और कमीशन पर एक व्यापक रूप प्रदान करता है। आप अपनी कमाई को देख सकते हैं, प्रदर्शन को ट्रैक कर सकते हैं और हर महीने एक ही समय पर भुगतान कर सकते हैं।

4. एक समर्पित खाता प्रबंधक।
आपके पास एक संबद्ध विशेषज्ञ तक सीधी पहुंच होगी जो आपके व्यवसाय और आपके लक्ष्यों को समझता है। बिगकामर्स आपकी टीम और हमारे रूपांतरण दर विशेषज्ञों के साथ आपके कमीशन और प्रति क्लिक कमाई को अधिकतम करने के लिए काम करेंगे। हम फोन और ईमेल, त्रैमासिक सहबद्ध प्रतियोगिताओं और हमारे नवीनतम उत्पाद अपडेट के माध्यम से 1-ऑन -1 सहायता प्रदान करते हैं।

5. पदोन्नति आसान हुई।
आपके डैशबोर्ड में, हमारे पूर्व-निर्मित पाठ लिंक, बैनर और सामग्री तक आपकी पहुंच आसान होगी। बस अपनी पृष्ठों पर हमारे सहबद्ध लिंक डालने के द्वारा अपनी साइट पर कहीं भी बिगकामेयर को बढ़ावा दें। 

BigCommerce Affiliate marketing में शामिल हों 

आपके दर्शक एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, अपने ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म को माइग्रेट करते हैं, या बस ई-कॉमर्स सामग्री में रुचि रखते हैं, हम आपको बिगकामेक्स सहबद्ध कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हमारी टीम आपके आवेदन की सावधानीपूर्वक समीक्षा करेगी। एक बार स्वीकृत होने के बाद, आप अपने द्वारा बनाए गए प्रत्येक रेफरल को ट्रैक करने के लिए समर्थन, ट्रैकिंग, रिपोर्टिंग, भुगतान, और अपनी खुद की अनूठी संबद्ध लिंक प्राप्त करेंगे। BigCommerce हमारे सहयोगी भागीदारों की सफलता के लिए प्रतिबद्ध है। 

कार्यकारी सारांश 

Affiliate marketing प्रदर्शन-आधारित राजस्व विकल्पों पर ध्यान केंद्रित करके अपनी आय का नियंत्रण पाने के लिए एक आदर्श समाधान है। एक विक्रेता के साथ मिलकर काम करते हुए, एक प्रेरित Affiliate बाज़ारिया अपने स्वयं के उत्पाद या सेवा के बारे में चिंता किए बिना अपने घर के आराम से एक निष्क्रिय आय प्राप्त करने में सक्षम होगा।

यद्यपि नौकरी की सफलता Affiliate marketing कौशल पर निर्भर करती है, यह आपके आय के लक्ष्यों को प्राथमिक कैरियर या लाभदायक दूसरी नौकरी के रूप में पूरा करने का एक प्रभावी तरीका साबित हो सकता है।

एक स्पष्ट रूप से सीधी प्रक्रिया, समीक्षाओं, ब्लॉग्स, सोशल मीडिया, सॉफ्टवेयर वेबिनार और अन्य प्लेटफार्मों के माध्यम से Affiliate marketing, में एक नया फ्रंटियर है जिसका उपयोग करने के लिए अभी इंतजार किया जा रहा है। इस लेख में शामिल सुझावों का पालन करें, और आप अपने दर्शकों को संलग्न करने में सक्षम होंगे, निष्क्रिय पाठकों को सक्रिय उपभोक्ताओं में परिवर्तित कर सकते हैं, और एक समय में अपने पेचेक को बढ़ा सकते हैं। 

उम्मीद करता हूं कि आपको यह आर्टिकल 2021 में Affiliate Marketing: क्या है और आप कैसे शुरू कर सकते हैं 

  पसंद आया होगा अगर आपके मन में कोई प्रश्न हे तो कमेंट करके जरूर पूछे हम जल्द ही आपके प्रश्न का उत्तर देंगे 

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