2021 में SEO रैंकिंग में सुधार करने के लिए 23 तरीके

2021 में SEO रैंकिंग में सुधार करने के लिए 23 तरीके 

by -Technical Kishor


नमस्कार दोस्तो आज हम जानेंगे 2021 में SEO रैंकिंग में सुधार करने के लिए 23 तरीके पूरी तेरा स्टेप बाई स्टेप बताया गेय है। जिसे आपकी SEO आप सुधार सके और आप आगे बड़े ते जायँगे दोस्तो इस पोस्ट को आप पूरी तेरा पढ़े और सक्सेसफुल्ल SEO आपकी वेबसाइट मे बनाये चलिए दोस्तो सुरु करें


सामग्री सारांश

1. अपने पेज लोडिंग की गति में सुधार करे

2.  उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उत्पादन

3. छवियों का अनुकूलन करें

4. हेडर टैग के साथ अपनी सामग्री को तोड़ें

5. स्टार्ट ब्लॉग्गिंग

6. यूज आउटबाउंड लिंक्स

7. टेक्स्ट से अधिक लिखें

8. सुनिश्चित करें कि आपकी साइट पठनीय है


9. किसी भी टूटे हुए लिंक को ठीक करें

10. मोबाइल उपकरणों के लिए अपनी साइट को अनुकूलित करें

11. अपने पृष्ठ को ठीक से प्रारूपित करें

12. उचित संपर्क जानकारी प्रदान करें

13. सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए प्रोत्साहित करना

14. कीवर्ड का उपयोग करें

15. क्लिक-योग्य शीर्षक और विवरण लिखें

16. स्वच्छ, केंद्रित, और अनुकूलित यूआरएल बनाएं

17. एक महान मेटा विवरण लिखें

18. एक मोबाइल ऐप बनाएँ

19. अव्यक्त अर्थ इंडेक्सिंग (LSI) का उपयोग करें

20. अनावश्यक कोड को सूँघना

21. प्रश्न-उत्तर वाली साइटों से जुड़ें

22. Google व्यवसाय पर स्थापित हो जाओ

23. एक मानक पोस्ट को एक लंबी-चौड़ी पोस्ट में बदलें

आपकी वेबसाइट का ट्रैफ़िक कहाँ से आ रहा है? दि आप Google सर्च के माध्यम से आपको SEO के लिए लोगों पर निर्भर हैं, तो खोज इंजन अनुकूलन (SEO) को आपकी प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए। आप अपने व्यवसाय के लिए लीड उत्पन्न करने में सक्षम नहीं होंगे यदि कोई भी आपको नहीं पा सकता है।

क्या आप जानते हैं कि इंटरनेट पर 93% अनुभव एक सर्च इंजन के साथ शुरू होते हैं? किसी को सर्च करने के बाद क्या होता है?Google पर शीर्ष परिणाम पर क्लिक करने की 33% संभावना है। इसका मतलब है कि यदि आप पृष्ठ पर नंबर एक नहीं हैं, तो आप केवल एक तिहाई संभावित ट्रैफ़िक से चूक गए हैं।

इससे भी अधिक आश्चर्यजनक बात यह है कि 75% लोगों ने खोज परिणामों के दूसरे पृष्ठ पर भी क्लिक नहीं किया है। Google पर अन्य वेबसाइटें आपसे अधिक रैंकिंग का कारण हैं, क्योंकि वे अपने एसईओ को बेहतर बनाने के लिए सचेत प्रयास कर रहे हैं।

सौभाग्य से, आपको आरंभ करने में बहुत देर नहीं हुई है। Google सर्च पर उच्च रैंक पाने की संभावना बढ़ाने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं। मैंने आपकी एसईओ रैंकिंग में सुधार के लिए शीर्ष 23 तरीकों की पहचान की है। वे यहाँ हैं। 

 

1. अपने पेज लोडिंग की गति में सुधार करें


आपका पृष्ठ लोड होने का समय कुछ कारणों से महत्वपूर्ण है।
सबसे पहले, यदि आपकी लोड गति बहुत धीमी है, तो Google इसे पहचान लेगा, और यह आपकी रैंकिंग को नुकसान पहुंचाएगा। लेकिन एक धीमी वेबसाइट आपके आगंतुकों के आपके पृष्ठों के साथ जुड़ने के तरीके को भी प्रभावित करेगी। परिणामस्वरूप, उन नकारात्मक इंटरैक्शन से आपकी रैंकिंग भी प्रभावित होगी। लंबे पृष्ठ लोडिंग समय वाली वेबसाइटों के लिए परित्याग दर में वृद्धि कैसे देखें:

यदि पृष्ठ लोड होने में 3 सेकंड से अधिक समय लेता है, तो शोध में 40% आगंतुक वेबसाइटों को छोड़ देंगे। इससे भी अधिक चौंकाने वाली बात यह है कि उन आगंतुकों में से 80% ने उस वेबसाइट पर वापसी नहीं की। यह आपकी एसईओ रैंकिंग के लिए भयानक है क्योंकि यह अंततः आपकी साइट पर ट्रैफ़िक को मारता है। लेकिन दूसरी तरफ, यदि आपका पृष्ठ तेजी से लोड होता है, तो लोग वापस आते रहेंगे।

Google का एल्गोरिथ्म आपकी वेबसाइट की लोकप्रियता को पहचान लेगा और तदनुसार आपकी खोज रैंकिंग को समायोजित करेगा। यह आपके पृष्ठ की गति और सर्वर प्रतिक्रिया समय दोनों को अनुकूलित करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यदि आप अपनी वेबसाइट की गति का परीक्षण करना चाहते हैं, तो ऑनलाइन सेवाएं हैं जैसे कि पीएसडीआई मुफ्त में उपलब्ध है।

यह आपको दुनिया भर के विभिन्न स्थानों से अपनी वेबसाइट का परीक्षण करने की अनुमति देगा। यदि आप पाते हैं कि आपकी साइट धीमी गति से चल रही है, तो आप अपनी वेबसाइट की थीम और प्लगइन्स की जांच कर सकते हैं। यदि आपका धीमा सर्वर अपराधी है, तो सर्वश्रेष्ठ वेब होस्टिंग प्रदाताओं की मेरी सूची देखें और एक नए होस्ट को स्थानांतरित करें! 

2. उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उत्पादन

आप अपनी वेबसाइट को कितनी बार अपडेट करते हैं? यदि आपने इसे उस दिन से स्पर्श नहीं किया है, जब आपने इसे बनाया था, तब शायद आपके पास अभी एक महान एसईओ रैंकिंग नहीं है। अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाने और इसकी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए, आपको आगंतुकों को वापस आने के लिए एक कारण देने की आवश्यकता है।

आपकी सामग्री को उच्च गुणवत्ता, हालिया और प्रासंगिक होना चाहिए। एक अन्य कारक जो आपकी एसईओ रैंकिंग को प्रभावित करता है वह तथाकथित निवासी समय है। यह प्रति व्यक्ति आपकी यात्रा के दौरान आपकी वेबसाइट पर कितना समय बिताता है। यदि आपकी साइट में ताज़ा, रोमांचक या नई जानकारी है, तो यह आपके पृष्ठ पर आने वाले लोगों को लंबे समय तक बनाए रखेगा और आपके रहने के समय में सुधार करेगा।

अत्यधिक जानकारीपूर्ण सामग्री प्रदान करने वाली वेबसाइटें आमतौर पर लंबे समय तक रहती हैं। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी दस्तावेज़ ऐप्स में अपने सामग्री विचारों को एक स्थान पर सहेजें। Google Chrome इंटरनेट ब्राउज़र बाजार में हिस्सेदारी का लगभग 45% नियंत्रित करता है, जिससे यह दुनिया में सबसे लोकप्रिय ब्राउज़र है।

यह संख्या बढ़ती रहेगी क्योंकि Chrome 2017 का सबसे अधिक डाउनलोड किया गया ब्राउज़र था: 
जब उपयोगकर्ता Google Chrome ब्राउज़र से आपकी वेबसाइट को बुकमार्क करते हैं, तो यह आपकी एसईओ रैंकिंग में मदद कर सकता है। उच्च गुणवत्ता और प्रासंगिक सामग्री आपकी वेबसाइट के आगंतुकों द्वारा बुकमार्क किए जाने की संभावना को बढ़ाएगी। 

3. छवियों का अनुकूलन करें


चित्र और अन्य चित्र आपकी वेबसाइट के लिए बहुत अच्छे हैं।
लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि यदि आप इन छवियों को अपनी एसईओ रैंकिंग में सुधार करना चाहते हैं तो वे ठीक से अनुकूलित हैं। मैं फ़ाइल प्रारूप और आकार जैसे कारकों की बात कर रहा हूँ।

विशाल छवियां आपके पृष्ठ लोडिंग समय को धीमा कर सकती हैं, जैसा कि मैंने कहा है, आपकी रैंकिंग को नुकसान पहुंचाता है। उन्हें अनुकूलित करने के लिए अपनी छवियों का आकार बदलें या संपीड़ित करें। आप अपनी छवियों को अपने अनुसार नामांकित करके कीवर्ड में चुपके करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास एक वेबसाइट है जो प्रसाधन सामग्री या अन्य स्नान उत्पाद बेचती है। किसी छवि को "शैम्पू 1" नाम देने के बजाय, आप इसे "लंबे बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ शैम्पू" नाम दे सकते हैं। आप अपनी छवि के शीर्षक के साथ-साथ कैप्शन या विवरण में भी रणनीतिक रूप से कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं।

4. हेडर टैग के साथ अपनी सामग्री को तोड़ें

हेडिंग आपकी वेबसाइट पर उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करने का एक और तरीका है। वे सामग्री को तोड़ते हैं और पढ़ना या स्किम करना आसान बनाते हैं। इसके अलावा, हेडर सब कुछ अधिक आकर्षक लगते हैं, जो हमेशा फायदेमंद होता है। यदि आपकी वेबसाइट केवल पाठ की एक दीवार है, तो यह लोगों को उस पर लंबे समय तक खर्च करने से हतोत्साहित करने वाला है। नतीजतन, आपकी SEO रैंकिंग को नुकसान होगा।

यदि आप वर्डप्रेस पर अपनी साइट चला रहे हैं, तो आप हेडर टैग को आसानी से बदल सकते हैं। मेरी सभी वेबसाइटों और ब्लॉग पोस्ट के लिए हेडर टैग का उपयोग करें। यदि आप इस उपकरण का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो मैं आपको ASAP शुरू करने की अत्यधिक सलाह देता हूं।

5. स्टार्ट ब्लॉग्गिंग



ब्लॉगिंग आपके व्यवसाय के लिए बहुत अच्छा है। यह लीड जनरेशन के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है और आपको अपनी वेबसाइट पर आने वाले आगंतुकों से जुड़ने में मदद करता है।लेकिन अधिकांश लोगों को यह एहसास नहीं है कि ब्लॉगिंग से एसईओ रैंकिंग में भी सुधार होता है।

जैसा कि मैंने पहले ही उल्लेख किया है, ताजा, अद्यतन और प्रासंगिक सामग्री का उत्पादन करना लोगों को आपकी वेबसाइट पर ले जा सकता है और उन्हें कुछ समय तक आपके पृष्ठों पर रहने का कारण दे सकता है। खैर, इसको पूरा करने के लिए ब्लॉग एक सही चैनल है।

यदि आप वफादार पाठकों का एक बड़ा समूह स्थापित कर सकते हैं, तो आप दैनिक आधार पर अपनी साइट पर बहुत सारे ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अन्य बातों के बारे में बात कर सकते हैं जो मैंने अभी तक अपने पोस्ट में और साथ ही छवियों और हेडर टैग्स में भी शामिल हैं।

अन्य तत्व, जैसे कि लिंक, बढ़ी हुई पठनीयता और कीवर्ड, को भी इन पदों में शामिल किया जा सकता है। मैं जल्द ही उनके बारे में बात करूंगा। यह सब आपके खोज इंजन रैंकिंग को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

6. यूज आउटबाउंड लिंक्स

कुछ चीजें हैं जो आप अपनी वेबसाइट की विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। यकीन है, आप दावे कर सकते हैं, लेकिन अगर आप उन्हें वापस लेना चाहते हैं तो यह बहुत बेहतर है। आपके सभी डेटा दावों को भरोसेमंद और आधिकारिक स्रोतों से जोड़ा जाना चाहिए। जैसा कि आप देख सकते हैं कि आपने आज तक क्या पढ़ा है, मैं खुद ऐसा करता हूं।

लेकिन यहाँ एक और उदाहरण है जो बताता है कि मैं उस ब्लॉग पोस्ट के बारे में बात कर रहा हूँ जिसे मैंने ट्विटर पर लीड करने के बारे में लिखा था:

मेरे सभी तथ्य प्राधिकरण स्रोतों से उद्धरण हैं। और मैंने उन वेबसाइटों के लिए आउटबाउंड हाइपरलिंक का उपयोग करना सुनिश्चित किया। आपको न केवल प्राधिकरण साइटों से लिंक करना चाहिए, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी जानकारी हाल ही में है। ध्यान दें कि ऊपर दिए गए उदाहरण में मैंने जो ग्राफ इस्तेमाल किया है वह 2021 का है।

2021 से संसाधनों के आउटबाउंड लिंक अप्रासंगिक हैं और आपकी एसईओ रैंकिंग के लिए प्रभावी नहीं होंगे। आपको आंतरिक लिंक भी शामिल करना चाहिए। ये लिंक विज़िटर को आपकी वेबसाइट के अन्य पृष्ठों पर निर्देशित करेंगे। मैंने इस खंड के पहले वाक्य में इस तकनीक का उपयोग किया है।

यदि आप बैक अप स्क्रॉल करते हैं और लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आप किसी अन्य त्वरित स्प्राउट ब्लॉग पोस्ट पर पुनर्निर्देशित हो जाएंगे।

7. टेक्स्ट से अधिक लिखें 

आपकी वेबसाइट की सामग्री केवल लिखित शब्द नहीं होनी चाहिए।जैसा कि मैंने पहले कहा, चित्र बहुत बढ़िया हैं, लेकिन आपकी एसईओ रैंकिंग में सुधार करने के लिए और भी बहुत कुछ जोड़ सकते हैं।अपनी साइट पर वीडियो, स्लाइडशो या ऑडियो जैसे अन्य मल्टीमीडिया तत्वों को जोड़ने पर विचार करें।यह सब उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

इसके बारे में पढ़ने की तुलना में कुछ देखना बहुत आसान है।लेकिन आपकी वेबसाइट पर वीडियो और अन्य मल्टीमीडिया स्रोतों के बीच सीधा संबंध है, और यह एसईओ रैंकिंग है।ये सुविधाएँ नाटकीय रूप से उस समय को बेहतर कर सकती हैं जब कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर खर्च करता है।आपके वीडियो की लंबाई के आधार पर, लोग आपके पृष्ठ पर कई मिनटों तक रह सकते हैं।यदि ऐसा होता है, तो यह निश्चित रूप से आपकी खोज रैंकिंग को बढ़ावा देगा।

8. सुनिश्चित करें कि आपकी साइट पठनीय है

जब आप अपनी वेबसाइट पर सामग्री लिख रहे हों तो अपने दर्शकों को ध्या जब न में रखें।यदि आप चाहते हैं कि लोग आपकी साइट पर जाएँ और वहाँ समय बिताएँ, तो वे ऐसे शब्दों में बोल सकते हैं जो वे समझ सकें।

डॉक्टर या वकील की तरह आवाज़ करने की कोशिश न करें (भले ही आप एक हों)।आपकी सामग्री को एक तरह से लिखा जाना चाहिए, जिसे अधिकांश लोग समझ सकें।सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या आपकी सामग्री पठनीय है?आप मदद करने के लिए ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं।मेरा एक निजी पसंदीदा Readable.com है।

इस तरह के उपकरण आपको ऐसे शब्दों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं जो लोगों को समझने में बहुत लंबे या कठिन हो सकते हैं।


9. किसी भी टूटे हुए लिंक को ठीक करें

यदि आप हाइपरलिंक्स के लिए प्राधिकरण वेबसाइटों का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको लिंक तोड़ने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। लेकिन यह अभी भी हो सकता है। टूटी हुई लिंक आपकी एसईओ रैंकिंग को कुचल सकती हैं। इसके अलावा, यह अच्छा नहीं लगता है जब आपके आगंतुकों को आपके द्वारा प्रदान किए गए लिंक को एक अवैध वेबसाइट पर लाता है। आप अपनी वेबसाइट पर त्रुटियों के साथ लिंक की खोज के लिए डेड लिंक चेकर जैसे टूल्स का उपयोग कर सकते हैं

आप इसे अपनी पूरी वेबसाइट या विशिष्ट पृष्ठों की जांच करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। यदि आप साइन अप करते हैं, तो आप स्वचालित रूप से चेक किए जाने के लिए अपना खाता भी सेट कर सकते हैं। कभी भी एक लिंक मर जाता है, आपसे तुरंत संपर्क किया जाएगा ताकि आप इसे बदल सकें। आप अपने उद्योग के लिए प्रासंगिक अन्य वेबसाइटों की निगरानी के लिए इस संसाधन का भी उपयोग कर सकते हैं।

यह आपके एसईओ की मदद कैसे कर सकता है? खैर, यदि कोई लिंक किसी अन्य वेबसाइट पर मर जाता है, तो आप उस पृष्ठ के वेबमास्टर को सूचित कर सकते हैं और उन्हें मृत लिंक को अपनी वेबसाइट के लिंक के साथ बदलने के लिए कह सकते हैं। आप उन्हें अपनी साइट के साथ किसी समस्या के बारे में जानने के लिए एक पक्ष कर रहे हैं, इसलिए वे आपको बदले में एक एहसान करने के लिए तैयार हो सकते हैं। यह आपकी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक चलाएगा। अन्य वेबसाइटों से आपके पृष्ठ पर आउटबाउंड लिंक आपकी एसईओ रैंकिंग में भी मदद करेंगे।


10. मोबाइल उपकरणों के लिए अपनी साइट को अनुकूलित करें

जैसा कि मुझे यकीन है कि आप जानते हैं, मोबाइल उपयोग बढ़ रहा है। यह इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि यह वास्तव में कंप्यूटर और लैपटॉप उपकरणों को पीछे छोड़ रहा है। वास्तव में, 60% से अधिक Google खोज मोबाइल उपकरणों से आती हैं। जाहिर है, Google तदनुसार इस और रैंकों को पहचानता है।

आपकी वेबसाइट को मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए अनुकूलित करने की आवश्यकता है। इसके चारों ओर कोई रास्ता नहीं है। यदि आपकी साइट को अनुकूलित नहीं किया गया है, तो यह आपकी रैंकिंग को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करने वाले उपयोगकर्ता अनुभव में बाधा डाल देगा।


11. अपने पृष्ठ को ठीक से प्रारूपित करें

जब आप अपनी वेबसाइट के लिए लेआउट के साथ आ रहे हों तो अपना समय लें। इसे साफ-सुथरा, स्पष्ट, व्यवस्थित और सुव्यवस्थित होना चाहिए।अपने फ़ॉन्ट आकार और टाइपोग्राफी जैसी चीजों पर विचार करें।रंगीन टेक्स्ट, बोल्ड फॉन्ट और इटैलिक का प्रयोग संयम से करें बुलेट पॉइंट और चेकलिस्ट जैसी चीजें आगंतुकों को आपकी सामग्री के माध्यम से स्कैन करना आसान बनाती हैं। 

उन्हें एक साधारण चित्र और उचित मात्रा में पाठ मिला है।
जिस तरह से पाठ को प्रारूपित किया गया है, वह लोगों के लिए पढ़ना आसान बनाता है, खासकर बुलेट बिंदुओं के साथ। जैसा कि आप देख सकते हैं, स्क्वायर ने अपने पृष्ठ पर विभिन्न हेडर टैग और सबहेडिंग भी शामिल किए हैं। यदि आपकी वेबसाइट पर बहुत सारे चित्र, विज्ञापन, रंग और पाठ के ब्लॉक हैं, तो यह अविश्वसनीय दिखाई दे सकता है। आपकी साइट वास्तुकला और नेविगेशन भी इस श्रेणी में आते हैं। एक साफ प्रारूप और डिजाइन आपके एसईओ रैंकिंग में सुधार करेगा।


12. उचित संपर्क जानकारी प्रदान करें 

अविश्वसनीय दिखने की बात करते हुए, क्या आपने कभी किसी वेबसाइट पर किसी व्यवसाय की संपर्क जानकारी खोजने के लिए संघर्ष किया है? मुझे पता है मेरे पास है।ऐसा कभी नहीं होना चाहिए।आपकी सभी संपर्क जानकारी स्पष्ट और सादे दृष्टि में लोगों को खोजने के लिए होनी चाहिए।

सबसे बुरी बात यह हो सकती है कि लोग आपकी वेबसाइट की रिपोर्टिंग सिर्फ इसलिए करना शुरू कर दें क्योंकि आप अपना फोन नंबर, ईमेल पता और स्थान शामिल करना भूल गए थे। इससे आपका SEO क्रश होगा।


13. सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए प्रोत्साहित करना 

प्रत्येक व्यवसाय और वेबसाइट को सोशल मीडिया पर सक्रिय होने की आवश्यकता है। यह बहुत सामान्य ज्ञान है। लेकिन जो कुछ भी ज्ञात नहीं है वह यह है कि यदि आप लोग सोशल मीडिया पर अपनी वेबसाइट के लिंक साझा करते हैं तो आप अपनी एसईओ रैंकिंग में सुधार कर सकते हैं। कीट नियंत्रण वेबसाइट मामले के अध्ययन का एक उदाहरण यहां दिया गया है जिसमें उन्होंने विशेष रूप से सामाजिक साझेदारी बढ़ाने के लिए बनाया गया एक अभियान चलाया: 

इन्फोग्राफिक को केवल दो सप्ताह में 1,117 बार साझा किया गया था। उन्हीं दो हफ्तों के दौरान, वेबसाइट का कार्बनिक खोज ट्रैफ़िक 15% बढ़ा। परिणामस्वरूप, उनकी SEO रैंकिंग में भी सुधार हुआ। और यह सिर्फ कुछ हफ़्ते से अधिक था। उन परिणामों की कल्पना करें जिन्हें आप देखेंगे कि क्या आप अपने एसईओ अभियानों के नियमित हिस्से के रूप में सामाजिक साझाकरण को प्रोत्साहित करते हैं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका आपकी सभी सामग्री पर सामाजिक साझाकरण आइकन शामिल है। आपको अपने सोशल मीडिया पेज पर भी लिंक शेयर करना चाहिए। जब यह जानकारी लोगों की समयसीमा पर दिखाई देती है, तो इसे साझा करने के लिए उन्हें बस एक क्लिक करना पड़ता है। 


14. कीवर्ड का उपयोग करें 

Google रैंकिंग एल्गोरिदम के घटकों पर एक नज़र डालें: 
इस सूत्र में कीवर्ड एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। आप उन शब्दों को शामिल करना चाहते हैं जिन्हें लोग आपकी संपूर्ण सामग्री के लिए खोजेंगे। लेकिन विरलता से करो। यदि आप अपनी वेबसाइट को कीवर्ड से संतृप्त करते हैं, तो Google इस पर काम करेगा, और इसका आपकी रैंकिंग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

कीवर्ड को वाक्यों में स्वाभाविक रूप से फिट होना चाहिए।उन्हें अपने हेडर टैग और छवि कैप्शन में भी शामिल करें।आपको लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड का भी उपयोग करना चाहिए, जो तीन या चार शब्द वाक्यांश हैं जो एक खोज में पाए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, किसी ने शायद "फोन" शब्द की खोज नहीं की थी जब वे कुछ खोज रहे थे। लेकिन वे एक विकल्प के रूप में वाक्यांश "टेक्सटिंग के लिए सबसे अच्छा फोन" टाइप कर सकते हैं।

यदि आपके कीवर्ड उनकी खोज से मेल खाते हैं, तो आपकी वेबसाइट को उच्च स्थान प्राप्त करने की अधिक संभावना होगी।


15. क्लिक-योग्य शीर्षक और विवरण लिखें 

जब खोज इंजन के लिए शीर्षक लिखने की बात आती है, तो आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि ... आपके पास अपना शीर्षक लिखने के लिए केवल 65 वर्ण हैं। आप सबसे बड़ी शीर्षक लिख सकते हैं, लेकिन अगर यह 65 से अधिक वर्ण है, तो यह कट जाएगा।  आप यह देख पाएंगे: 

क्लिक-योग्य शीर्षक बनाते समय ध्यान रखने योग्य कुछ अन्य टिप्स इस प्रकार हैं। अपने शीर्षक को खोजशब्दों के साथ लोड करें - आपको अपने सभी खोजशब्दों को अपने शीर्षकों में लोड करना चाहिए।  लोग आमतौर पर केवल एक शीर्षक के पहले दो शब्दों को स्कैन करेंगे। इसे अनुमानित रखें - आपके शीर्षक को एक पृष्ठ पर क्लिक करना चाहिए जो उपयोगकर्ता की अपेक्षाओं को पूरा करता है।

स्पष्ट - पाठक को पता होना चाहिए कि आपका वेबपृष्ठ 65 वर्णों या उससे कम का है। इसे भावनात्मक बनाएं - डैन श्योर ने शीर्षक लिखने के लिए एक महान मार्गदर्शक लिखा और उनके सबसे महत्वपूर्ण पाठों में से एक आपके शीर्षक को भावनात्मक बनाना है। उसका SEOmoz लेख देखें क्या आपके टाइटल इररेस्टिस्टिकली क्लिक-वर्थ और वायरल हैं ?! महान उदाहरणों के लिए।  
            

16. स्वच्छ, केंद्रित, और अनुकूलित यूआरएल बनाएं

जबकि आपके शीर्षक टैग को भावनात्मक होना चाहिए, आपका URL नहीं है।  मे तुम्हें केहेताहू की मेरा क्या मतलब हैं। यहाँ एक उदाहरण है कि Dan Shure का उपयोग किया गया है:

अविनाश का शीर्षक टैग एसईओ और क्लिक दरों के लिए अनुकूलित है।  यह "डिजिटल मार्केटिंग" कीवर्ड के कारण एसईओ के लिए अनुकूलित है, और यह शब्द "परिवर्तन या विनाश" के कारण क्लिक दरों के लिए अनुकूलित है, जो बहुत भावुक हैं, क्या आप सहमत नहीं होंगे? हालाँकि, उनका URL "परिवर्तन या विनाश" को शामिल नहीं करता है।

इसकी आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह केवल "डिजिटल मार्केटिंग" के लिए रैंकिंग है। आगे इसे अनुकूलित करने के लिए आप इस शीर्षक टैग को कैसे बदल सकते हैं?  मैं इसे इस तरह से फिर से लिखूंगा: "डिजिटल मार्केटिंग: 2015 रूल बुक।  परिवर्तन या पेरिश। ”इस तरह आप दो SEO शब्दों को आगे बढ़ाते हैं।


17. एक महान मेटा विवरण लिखें

मेटा विवरण वह अगला तत्व है जिसे आपको अनुकूलित करना चाहिए। यदि आप ऑल-इन-वन एसईओ पैक की तरह एक वर्डप्रेस प्लगइन का उपयोग करते हैं, तो आपको यह फ़ॉर्म आपके ब्लॉग संपादक के नीचे मिलेगा:

Google ने आपको अच्छे विवरण बनाने के तरीके पर सुझाव देकर इसे आसान बना दिया है। यहां दो सबसे महत्वपूर्ण हैं: उन्हें वर्णनात्मक बनाएं - फ्रंट-लोड कीवर्ड जो लेख के लिए प्रासंगिक हैं। यदि आपको सूत्र पसंद हैं, तो "कौन? क्या? क्यों? कब? कहां? कैसे? " यह एक सूत्र पत्रकार रिपोर्ट करने के लिए उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है।

विवरण लिखते समय यह समान रूप से अच्छी तरह से काम करता है। उन्हें अद्वितीय बनाएं - प्रत्येक मेटा विवरण अन्य पृष्ठों के विवरण से अलग होना चाहिए। उन्हें लघु बनाएं - Google सीमा मेटा विवरण 160 वर्ण या उससे कम करें। जबकि मेटा विवरण उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना कि आपका शीर्षक यह है कि जब क्लिक प्राप्त होने की बात आती है क्योंकि लोग विवरण पर लगभग अधिक ध्यान नहीं देते हैं, यह अभी भी एसईओ रैंकिंग परिप्रेक्ष्य से महत्वपूर्ण है। तो इसे अनदेखा न करें!


18. एक मोबाइल ऐप बनाएँ

आप शायद सोचते हैं कि मैं पागल हूं, लेकिन मुझे सुनकर: एक मोबाइल ऐप बनाना आपके एसईओ को मजबूत करने में मदद कर सकता है। अनुमोदित, यह एक महंगा विकल्प है, लेकिन यह भी एक निवेश है। एक ऐप कैसे आपके एसईओ को बढ़ावा दे सकता है? Google अब फायरबेस ऐप इंडेक्सिंग के साथ Google खोज पर ऐप्स अनुक्रमणित कर रहा है। जब लोग आपके आला में कीवर्ड खोज रहे हैं, तो वे आपका ऐप पा सकते हैं, और यह कुछ रसदार एसईओ बनाता है। उदाहरण के लिए, जब आप Google पर "एक रेस्तरां रिजर्व" खोजते हैं, तो आपको पृष्ठ एक पर एक ऐप मिलेगा:

जब आपका ऐप Google खोज पर पॉप अप करता है, तो यह स्वचालित रूप से एक मूल्यवान संसाधन बन जाता है। लेकिन मुख्य बिंदु पर वापस - आप Google पर एक उच्च रैंकिंग ऐप रखने के लाभ देख सकते हैं। हां, यह महंगा है, लेकिन यह इसके लायक है।


19. अव्यक्त अर्थ इंडेक्सिंग (LSI) का उपयोग करें

हालांकि अव्यक्त अर्थ इंडेक्सिंग (LSI) बहुत शक्तिशाली है, बहुत अधिक साइट इसका उपयोग नहीं कर रही हैं।  और यह शर्म की बात है क्योंकि LSI आपकी साइट को एक गंभीर एसईओ बढ़ावा दे सकता है। LSI प्रक्रिया खोज इंजन है जो आपके मुख्य खोजशब्दों के अतिरिक्त संबंधित खोजशब्दों को खोजने के लिए उपयोग करता है।  दूसरे शब्दों में, LSI कीवर्ड के लिए समानार्थक शब्द पाता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप फेसबुक के बारे में कोई लेख लिख रहे हैं, तो आप "सोशल मीडिया नेटवर्क" को LSI कीवर्ड के रूप में शामिल कर सकते हैं। आइए कार्रवाई में LSI पर एक नज़र डालें।  जब आप Google "नया लैपटॉप खरीदते हैं," पहला पेज जो पॉप अप करता है, वह है यह TechRadar पोस्ट:

तुरंत, आप देख सकते हैं कि "सर्वश्रेष्ठ लैपटॉप" पोस्ट के कीवर्ड में से एक है। आप "बजट" और "सस्ती" जैसे छिटपुट अन्य कीवर्ड और वाक्यांश देख सकते हैं।  और निश्चित रूप से पर्याप्त है, जब आप Google "बजट लैपटॉप" और "सस्ती लैपटॉप" पोस्ट 1 पृष्ठ पर दिखाई देते हैं। यह लेख एक बेहतरीन उदाहरण है कि कैसे LSI आपके SEO को बेहतर बना सकता है।  इसे एक स्पिन के लिए लें, और आप देखेंगे कि यह कितना प्रभावी हो सकता है।


20. अनावश्यक कोड को सूँघना

कोड अच्छा है, लेकिन आप जानते हैं कि वे बहुत अच्छी चीज के बारे में क्या कहते हैं। इस मामले में, यदि आपकी साइट में अतिरिक्त कोड है, तो खोज इंजन आपकी साइट को क्रॉल करने में अधिक समय लगेगा, जो खराब है। ऑन-पेज जावास्क्रिप्ट और सीएसएस यहां मुख्य अपराधियों में से हैं। आपका कोड जितना संभव हो उतना हल्का होना चाहिए। यह आपके पृष्ठ लोड समय में भी मदद करेगा, और एक तेज़ लोड समय का मतलब बेहतर एसईओ है।


21. प्रश्न-उत्तर वाली साइटों से जुड़ें

लोग ज्ञान के भूखे हैं।  यही कारण है कि इतने सारे लोग याहू जैसी क्यू एंड ए साइटों पर पोस्ट करते हैं!  उत्तर और Quora। लेकिन वहाँ कई जवाब नहीं हैं।  आप यहां आए हैं

 चाल किसी के सवाल का एक पूरी तरह से, अच्छी तरह से लिखित उत्तर की रचना है, अधिमानतः एक सवाल है कि कई जवाब नहीं है।  आपको सबसे अच्छा उत्तर लिखना संभव है और जब यह प्रासंगिक हो तो अपनी साइट के लिंक शामिल करें।  (यहाँ स्पैम नहीं मिलेगा!)

 ऐसा करने से, आप एक साथ दो काम पूरा कर रहे हैं।  सबसे पहले, आप पूछ रहे व्यक्ति की मदद कर रहे हैं।  दूसरा, आप अपने लिंक पर ध्यान दे रहे हैं, उन्हें अनगिनत पाठकों के सामने ला रहे हैं।  आपको समुदाय द्वारा एक मूल्यवान संसाधन के रूप में देखा जाएगा, और लोगों को आपके लिंक पर क्लिक करने की अधिक संभावना होगी।


22. Google व्यवसाय पर स्थापित हो जाओ

स्थानीय एसईओ महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप एक ईंट-और-मोर्टार व्यवसाय कर रहे हैं। यदि आप एसईओ के इस पहलू पर कंजूसी कर रहे हैं, तो आप Google व्यवसाय पर एक खाता स्थापित करने में कुछ मिनट खर्च करना चाहेंगे। इससे आप अपने व्यवसाय की जानकारी को संपादित कर सकते हैं, संपर्क जानकारी सत्यापित कर सकते हैं, चित्र जोड़ सकते हैं, समीक्षाओं की निगरानी कर सकते हैं, और बहुत कुछ कर सकते हैं। यह आपको उन प्रतियोगियों पर भारी लाभ दे सकता है जो इस शक्तिशाली संसाधन को भुनाने में विफल हैं।


23. एक मानक पोस्ट को एक लंबी-चौड़ी पोस्ट में बदलें

मैं एक विशिष्ट 500-शब्द पोस्ट की तुलना में, इस तथ्य को स्पष्ट करने के द्वारा आपकी बुद्धिमत्ता का अपमान नहीं करने जा रहा कि लंबी-चौड़ी सामग्री रैंक से बेहतर है। आप पहले से ही जानते हैं। लेकिन यहाँ एक छोटी सी चाल है जो आप पतली सामग्री के साथ कर सकते हैं।

1,000 शब्दों के नीचे एक छोटी सी पोस्ट की तलाश करें, जो कि बहुत अच्छी हो लेकिन कभी भी अपनी पूरी क्षमता के साथ नहीं रहती है। तब तक 30 मिनट "बीफ़िंग इट बी अप" अधिक सामग्री, चार्ट, ग्राफ़, विज़ुअल्स आदि जोड़कर, जब तक कि यह लंबे समय तक फ़ॉर्म वाली सामग्री को न भर दे।


निष्कर्ष

 सर्च इंजन अनुकूलन केवल एक सनक नहीं है जो जल्द ही चरणबद्ध होने वाली है। यह आपकी वेबसाइट पर अभी और भविष्य में भी ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। यदि आप अभी एसईओ पर ध्यान देना शुरू कर रहे हैं, तो आप थोड़ा पीछे हैं, लेकिन जिन रणनीतियों के बारे में मैंने अभी बात की है, उन्हें लागू करने में निश्चित रूप से बहुत देर नहीं हुई है।

आधरज्य मत होना। कुछ के साथ शुरू करें, और दूसरों के लिए आगे बढ़ें। अपने परिणामों की निगरानी करें। अपने ट्रैफ़िक और सर्च रैंकिंग की जाँच करने से आपकी एसईओ रणनीति को मान्य करने में मदद मिलेगी। जल्द ही, आप Google पर शीर्ष सर्च परिणामों की ओर अपना रुख करेंगे। कौन जानता है, आप भी उस नंबर एक स्थान का दावा करने में सक्षम हो सकते हैं।

2021 में SEO रैंकिंग में सुधार करने के लिए 23 तरीके में हिंदी जानकर आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं यदि आपकी इससे संबंधित कोई समस्या या सवाल है तो आप हमसे निश्चिंत होकर कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देंगे। ।

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