SEO किया है अर seo नम्बर -1


SEO क्या है?


एसईओ से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन है।" यह गैर-भुगतान ("ऑर्गेनिक" के रूप में भी जाना जाता है) खोज इंजन परिणामों के माध्यम से, वेबसाइट ट्रैफ़िक की गुणवत्ता और मात्रा दोनों को बढ़ाने की प्रथा है।


संक्षिप्त नाम के बावजूद, एसईओ लोगों के बारे में उतना ही है जितना कि यह स्वयं खोज इंजन के बारे में है। यह समझने के बारे में है कि लोग ऑनलाइन क्या खोज रहे हैं, वे जो उत्तर मांग रहे हैं, वे जिन शब्दों का उपयोग कर रहे हैं, और वे जिस प्रकार की सामग्री का उपभोग करना चाहते हैं। इन सवालों के जवाब जानने के बाद आप उन लोगों से जुड़ पाएंगे जो आपके द्वारा पेश किए गए समाधानों के लिए ऑनलाइन खोज कर रहे हैं।


यदि आपके दर्शकों के इरादे को जानना एसईओ सिक्के का एक पक्ष है, तो इसे एक तरह से खोज इंजन क्रॉलर में पहुंचाना और समझना अन्य हो सकता है। इस गाइड में, दोनों को कैसे करना है, यह जानने की उम्मीद है।


उस शब्द का क्या अर्थ है?


यदि आप इस अध्याय की किसी भी परिभाषा से परेशान हैं, तो संदर्भ के लिए हमारी SEO शब्दकोष को खोलना सुनिश्चित करें!


एसईओ शब्दावली देखें


खोज इंजन मूल बातें


सर्च इंजन उत्तर मशीनें हैं। वे अरबों सामग्री के टुकड़े खंगालते हैं और यह निर्धारित करने के लिए हजारों कारकों का मूल्यांकन करते हैं कि आपकी क्वेरी का जवाब देने के लिए कौन सी सामग्री सबसे अधिक संभावना है।


खोज इंजन इंटरनेट (वेब ​​पेज, पीडीएफ, चित्र, वीडियो, आदि) पर सभी उपलब्ध सामग्री की खोज और कैटलॉग करके "क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग" नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से करते हैं और फिर इसे कितनी अच्छी तरह से मेल खाते हैं, यह आदेश देते हैं। एक प्रक्रिया में क्वेरी जिसे हम "रैंकिंग" के रूप में संदर्भित करते हैं। हम अध्याय 2 में क्रॉलिंग, अनुक्रमण और रैंकिंग को अधिक विस्तार से कवर करेंगे।


कौन से खोज परिणाम "कार्बनिक" हैं?


जैसा कि हमने पहले कहा, कार्बनिक खोज परिणाम ऐसे हैं जो प्रभावी एसईओ के माध्यम से अर्जित किए जाते हैं, जिनके लिए भुगतान नहीं किया जाता है (यानी विज्ञापन नहीं)। ये आसानी से हाजिर हो जाते थे - विज्ञापनों को स्पष्ट रूप से लेबल किया जाता था और शेष परिणाम आमतौर पर उनके नीचे सूचीबद्ध "10 ब्लू लिंक" के रूप में होते थे। लेकिन जिस तरह से खोज बदल गई है, हम आज जैविक परिणाम कैसे प्राप्त कर सकते हैं?


आज, खोज इंजन परिणाम पृष्ठ - जिन्हें अक्सर "SERPs" के रूप में संदर्भित किया जाता है - दोनों पहले से कहीं अधिक विज्ञापन और अधिक गतिशील कार्बनिक परिणाम प्रारूपों (जिन्हें "SERP विशेषताएँ" कहा जाता है) से भरे हुए हैं। SERP फीचर्स के कुछ उदाहरणों में स्निपेट्स (या उत्तर बॉक्स), लोग भी बॉक्स, छवि हिंडोला इत्यादि पूछते हैं। नए SERP फीचर्स उभर कर आते रहते हैं, जो बड़े पैमाने पर लोगों द्वारा मांगे जाते हैं।


उदाहरण के लिए, यदि आप "डेनवर मौसम" की खोज करते हैं, तो आपको उस पूर्वानुमान की साइट के लिंक के बजाय सीधे SERP में डेनवर शहर के लिए एक मौसम पूर्वानुमान दिखाई देगा। और, यदि आप "पिज्जा डेनवर" की खोज करते हैं, तो आपको डेनवर पिज्जा स्थानों से बना एक "स्थानीय पैक" परिणाम दिखाई देगा। सुविधाजनक है, है ना?


यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि खोज इंजन विज्ञापन से पैसे कमाते हैं। उनका लक्ष्य खोजकर्ताओं की क्वेरीज़ (SERPs के भीतर) को बेहतर ढंग से हल करना है, ताकि खोजकर्ताओं को वापस आ सकें, और उन्हें SERPs पर लंबे समय तक रखा जा सके।


Google पर कुछ SERP विशेषताएँ जैविक हैं और SEO से प्रभावित हो सकती हैं। इनमें फ़ीचर्ड स्निपेट्स (एक प्रचारित कार्बनिक परिणाम जो एक बॉक्स के अंदर एक उत्तर प्रदर्शित करता है) और संबंधित प्रश्न (a.k.a. "पीपल भी पूछें" बॉक्स) शामिल हैं।


यह ध्यान देने योग्य है कि कई अन्य खोज विशेषताएं हैं, भले ही उन्हें विज्ञापन का भुगतान नहीं किया गया हो, आमतौर पर एसईओ द्वारा प्रभावित नहीं किया जा सकता है। इन विशेषताओं में अक्सर स्वामित्व डेटा स्रोतों से प्राप्त डेटा होता है, जैसे कि विकिपीडिया, वेबएमडी, और आईएमडीबी।


क्यों एसईओ महत्वपूर्ण है


भुगतान किए गए विज्ञापन, सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म वेबसाइटों पर ट्रैफ़िक उत्पन्न कर सकते हैं, ऑनलाइन ट्रैफ़िक का अधिकांश भाग खोज इंजन द्वारा संचालित होता है।


कार्बनिक खोज परिणाम अधिक डिजिटल रियल एस्टेट को कवर करते हैं, प्रेमी खोजकर्ताओं के लिए अधिक विश्वसनीय दिखाई देते हैं, और वा प्राप्त करते हैं

भुगतान विज्ञापनों की तुलना में अधिक क्लिक। उदाहरण के लिए, सभी अमेरिकी खोजों में, केवल ~ 2.8% लोग सशुल्क विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं।


संक्षेप में: SEO में मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर PPC की तुलना में ~ 20X अधिक ट्रैफ़िक का अवसर है।


एसईओ भी एकमात्र ऑनलाइन मार्केटिंग चैनलों में से एक है, जो सही तरीके से सेट होने पर, समय के साथ लाभांश का भुगतान करना जारी रख सकता है। यदि आप एक ठोस सामग्री प्रदान करते हैं जो सही कीवर्ड के लिए रैंक करने के योग्य है, तो आपका ट्रैफ़िक समय के साथ स्नोबॉल कर सकता है, जबकि विज्ञापन को आपकी साइट पर ट्रैफ़िक भेजने के लिए निरंतर धन की आवश्यकता होती है।


खोज इंजन होशियार हो रहे हैं, लेकिन उन्हें अभी भी हमारी मदद की आवश्यकता है।


अपनी साइट का अनुकूलन करने से खोज इंजन को बेहतर जानकारी देने में मदद मिलेगी ताकि आपकी सामग्री को ठीक से अनुक्रमित किया जा सके और खोज परिणामों में प्रदर्शित किया जा सके।


क्या मुझे एक एसईओ पेशेवर, सलाहकार, या एजेंसी को नियुक्त करना चाहिए?


आपकी बैंडविड्थ, सीखने की इच्छा और आपकी वेबसाइट (ओं) की जटिलता के आधार पर, आप कुछ बुनियादी एसईओ स्वयं कर सकते हैं। या, आपको पता चल सकता है कि आप किसी विशेषज्ञ की मदद लेना पसंद करेंगे। किसी भी तरह से ठीक है!


यदि आप विशेषज्ञ सहायता की तलाश करते हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि कई एजेंसियां ​​और सलाहकार "एसईओ सेवाएं प्रदान करते हैं", लेकिन गुणवत्ता में व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं। यह जानने के लिए कि एक अच्छी एसईओ कंपनी कैसे चुन सकती है, आपको बहुत समय और पैसा बचा सकती है, क्योंकि गलत एसईओ तकनीक वास्तव में आपकी साइट को नुकसान पहुंचा सकती है, जितना वे मदद करेंगे।


सफेद टोपी बनाम काली टोपी एसईओ


"व्हाइट हैट एसईओ" एसईओ तकनीकों, सर्वोत्तम प्रथाओं और रणनीतियों को संदर्भित करता है जो खोज इंजन नियम का पालन करते हैं, इसका प्राथमिक ध्यान लोगों को अधिक मूल्य प्रदान करने के लिए है।


"ब्लैक हैट एसईओ" उन तकनीकों और रणनीतियों को संदर्भित करता है जो स्पैम / मूर्ख खोज इंजन का प्रयास करते हैं। जबकि ब्लैक हैट एसईओ काम कर सकता है, यह वेबसाइटों को दंडित किए जाने और / या डी-इंडेक्स किए जाने (खोज परिणामों से हटाए जाने) के जबरदस्त जोखिम में डालता है और इसके नैतिक निहितार्थ हैं।


दंडित वेबसाइटों में दिवालिया होने का कारोबार होता है। एसईओ विशेषज्ञ या एजेंसी का चयन करते समय बहुत सावधानी बरतने का सिर्फ एक और कारण है।


खोज इंजन एसईओ उद्योग के साथ समान लक्ष्य साझा करते हैं


खोज इंजन आपको सफल होने में मदद करना चाहते हैं। वास्तव में, Google के पास Search Engine Optimization Starter Guide भी है, जो बिगिनर्स गाइड की तरह है! वे एसईओ समुदाय के प्रयासों का भी काफी समर्थन करते हैं। डिजिटल मार्केटिंग सम्मेलन - जैसे अनबॉन्सेज़, MNsearch, SearchLove, और Moz के अपने MozCon - नियमित रूप से प्रमुख खोज इंजनों से इंजीनियरों और प्रतिनिधियों को आकर्षित करते हैं।


Google वेबमास्टर और एसईओ को उनके वेबमास्टर सेंट्रल हेल्प फ़ोरम के माध्यम से और लाइव ऑफिस घंटे हैंगआउट की मेजबानी करने में सहायता करता है। (बिंग, दुर्भाग्य से, 2014 में अपने वेबमास्टर फ़ोरम को बंद कर दें।)


जबकि वेबमास्टर दिशानिर्देश खोज इंजन से खोज इंजन में भिन्न होते हैं, अंतर्निहित सिद्धांत समान रहते हैं: खोज इंजन को ट्रिक करने का प्रयास न करें। इसके बजाय, अपने आगंतुकों को एक महान ऑनलाइन अनुभव प्रदान करें। ऐसा करने के लिए, खोज इंजन दिशानिर्देशों का पालन करें और उपयोगकर्ता के इरादे को पूरा करें।


Google वेबमास्टर दिशानिर्देश


बुनियादी सिद्धांत:


मुख्य रूप से उपयोगकर्ताओं के लिए पृष्ठ बनाएं, न कि खोज इंजन।


अपने उपयोगकर्ताओं को धोखा न दें।


सर्च इंजन रैंकिंग में सुधार करने के इरादे से ट्रिक्स से बचें। अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि क्या आप एक Google कर्मचारी को एक वेबसाइट पर क्या किया है, यह बताने में सहज महसूस करेंगे। एक अन्य उपयोगी परीक्षण यह पूछना है, "क्या यह मेरे उपयोगकर्ताओं की मदद करता है? यदि खोज इंजन मौजूद नहीं था तो क्या मैं ऐसा करूंगा?"


अपनी वेबसाइट को अद्वितीय, मूल्यवान या आकर्षक बनाने के बारे में सोचें।


बचने के लिए चीजें:


स्वचालित रूप से उत्पन्न सामग्री


लिंक योजनाओं में भाग लेना


मूल या कम सामग्री वाले पृष्ठ बनाना (यानी कहीं और से कॉपी किया गया)


क्लोकिंग - खोज इंजन क्रॉलर को आगंतुकों की तुलना में अलग सामग्री दिखाने की प्रथा।


छिपे हुए पाठ और लिंक


डोरवे पृष्ठ - आपकी वेबसाइट पर फ़नल ट्रैफ़िक की विशिष्ट खोजों के लिए अच्छी तरह रैंक करने के लिए बनाए गए पृष्ठ।


Google के वेबमास्टर दिशानिर्देशों से बहुत परिचित होना अच्छा है। उन्हें जानने के लिए समय निकालें।


पूर्ण Google वेबमास्टर दिशानिर्देश यहाँ देखें


बिंग वेबमास्टर दिशानिर्देश


बुनियादी सिद्धांत:


अपनी साइट पर स्पष्ट, गहरी, आकर्षक और आसानी से उपलब्ध सामग्री प्रदान करें।


पृष्ठ के शीर्षक स्पष्ट और प्रासंगिक रखें।


लिंक लोकप्रियता और बिंग पुरस्कार लिंक के संकेत के रूप में माना जाता है जो व्यवस्थित रूप से बढ़े हैं।


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