एसईओ की योजना बनाने के लिए उन्नत तकनीकों की व्याख्या करें | Explain advanced techniques for planning of SEO

एसईओ की योजना बनाने के लिए उन्नत तकनीकों की व्याख्या करें | Explain advanced techniques for planning of SEO

जब आप एक प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में काम करते हैं, तो आपको एसईओ सफलता प्राप्त करने के लिए मूल बातें से अधिक करने की आवश्यकता होती है।  व्यवसाय वृद्धि, ट्रैफ़िक बढ़ाने और अधिक रूपांतरण सुरक्षित करने के लिए अपनी जैविक खोज रणनीति प्राप्त करने के लिए, आपको अपनी रणनीति को अगले स्तर पर ले जाने की आवश्यकता है।

और इसका मतलब है कि उन्नत एसईओ तकनीकों को सीखना (और उपयोग करना) जो आपको एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ दे सकते हैं।

इस मार्गदर्शिका में, हम 10 चालों में एक गहन गोता लगाने जा रहे हैं जिसका उपयोग आप अपनी साइट को अगले स्तर तक ले जाने के लिए कर सकते हैं;  उन्नत तकनीकें जो एसईओ मूल बातें से परे हैं। 


विशेष रूप से, हम इसे देखेंगे:

1. Upgrade Existing Content
2. Build Out Topic Clusters
3. Run a Content Audit and Remove Underperforming Content
4. Find and Fix Keyword Cannibalization Issues
5. Master Internal Linking
6. Optimize For Featured Snippets
7. Fix Linked 404s
8. Steal Links that Point to Competitor's 404s
9. Use FAQ Schema To Expand Your SERP Real Estate
10. Analyze Your Log Files 


10 उन्नत एसईओ रणनीति आपको पता होना चाहिए (10Advanced SEO Tactics You Need to Know)

उन 10 तकनीकों को सीखने के लिए समय निकालें जो हम नीचे जानने जा रहे हैं, और आप अपनी साइट के लिए बढ़े हुए प्रदर्शन को चलाने के लिए सही स्थिति में होंगे।

बेशक, आप पहले से ही इनमें से कुछ उन्नत रणनीति (अच्छा काम, यदि ऐसा है) का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन हमें पूरा यकीन है कि तब भी आपको कोशिश करने के लिए कम से कम कुछ नई रणनीति मिलेंगी।  अधिकांश भाग के लिए, ये रणनीति मान रही है कि आप किसी मौजूदा साइट पर काम कर रहे हैं या आपके पास कार्यान्वयन के लिए मदद के लिए संसाधन उपलब्ध हैं।  हालांकि, यहां तक ​​कि नई या छोटी साइटों पर काम करने वालों को भी सफलता देखने के लिए अपनी रणनीति में इन तरीकों से काम करना चाहिए।
तो, आइए इन उन्नत एसईओ युक्तियों पर एक नज़र डालें:


1. मौजूदा सामग्री का नवीनीकरण करें (Upgrade Existing Content)

अपनी सामग्री रणनीति के हिस्से के रूप में नई सामग्री बनाने में सीधे कूदना आसान है, लेकिन तथ्य यह है कि अधिकांश वेबसाइटों में पहले मौजूदा सामग्री को सुधारने और उन्नत करने के अवसर हैं।

नई सामग्री को संबंधित ट्रैफ़िक को रैंक और ड्राइव करने में समय लगता है।

सामग्री का एक टुकड़ा प्रकाशित करना दुर्लभ है और इसे सीधे SERPs के शीर्ष पर रैंक करना है।  यदि यह केवल इतना आसान था।  हालांकि, यदि आप मौजूदा सामग्री में सुधार करते हैं, तो आप त्वरित जीत (रैंकिंग लाभ और यातायात दोनों के संदर्भ में) का आनंद ले सकते हैं।  लेकिन आप मौजूदा सामग्री को कहां से अपग्रेड करना शुरू करते हैं, और यह कुछ ऐसा क्यों है जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए?

यदि आप अतीत में प्रकाशित हुई चीज़ों को देख रहे थे, तो दो चीजों पर आधारित अपनी मौजूदा सामग्री को बेहतर बनाने के अवसरों की तलाश करें:
वर्तमान रुझान और तथ्य
Google खोज कंसोल से उपलब्ध प्रदर्शन डेटा

Updating Current Trends and Facts

सामग्री आसानी से पुरानी हो सकती है, यहां तक ​​कि आप इसे साकार किए बिना भी।  जब सामग्री पुरानी हो जाती है, तो यह खोज क्वेरी के लिए कम प्रासंगिक है।

अक्सर आपके पास ऐसी सामग्री हो सकती है जो पहले अच्छा प्रदर्शन करती है जो समय के साथ दृश्यता में स्लाइड करना शुरू कर देती है।  इस उदाहरण में, इसे वर्तमान रुझानों और तथ्यों के अनुरूप लाने के लिए सामग्री को अपडेट करने से आपको खोई जमीन वापस पाने में मदद मिल सकती है।

इस तरह की बातें सोचें:
2021 पोस्ट को 2022 तक अपडेट करना
नवीनतम संस्करणों के साथ पुराने तथ्यों को अद्यतन करना

यह विशेष रूप से आपकी साइट की सदाबहार सामग्री से संबंधित नहीं हो सकता है।  लेकिन अगर आपने उद्योग के रुझान और रणनीति के आधार पर पदों के लिए दृश्यता में गिरावट देखी है, तो यह सुनिश्चित करना अच्छा होगा कि आपके पास जो सामग्री है वह तथ्यात्मक रूप से सटीक है।

Using Performance Data to Improve Existing Content

Google खोज कंसोल खोलें और पृष्ठों के लिए प्रदर्शन रिपोर्ट पर जाएं:


Performance > Search Results > Pages 

यहां, आप किसी विशिष्ट URL के सभी खोज क्वेरी और उनके संबंधित डेटा को इंप्रेशन, क्लिक और औसत स्थिति में देख सकते हैं।

'स्थिति' द्वारा तालिका को क्रमबद्ध करें और उन शब्दों को दिखाने के लिए फ़िल्टर करें जो नीचे पृष्ठ 1 स्थिति या निम्न में दिखा रहे हैं:

यहां से, आप उन सभी खोज क्वेरी को देख पाएंगे जो आपके पृष्ठों पर इंप्रेशन को ट्रिगर कर रहे हैं जो वर्तमान में शीर्ष स्थानों में रैंक नहीं किए गए हैं।

सबसे पहले इंप्रेशन के साथ प्रश्नों को दिखाने के लिए इसे आगे बढ़ाएं और इसे (आपके द्वारा फ़िल्टर किए जाने के बाद) सॉर्ट करें। 

These are striking distance keywords.

इन पर बेहतर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी सामग्री में सुधार करें, और आप दृश्यता और यातायात में अच्छी वृद्धि देखने की उम्मीद कर सकते हैं। सबसे आम कारण यह है कि ये कीवर्ड रैंकिंग क्यों नहीं कर रहे हैं कि वे पृष्ठ पर पर्याप्त गहराई में शामिल नहीं हैं। तो जीत के आनंद लेने के लिए इस डेटा के आधार पर आगे बढ़ें और इसे अपडेट करें और सुधारें। यह एक रणनीति है जो शायद ही कभी एक उल्लेखनीय प्रभाव डालने में विफल रहता है, जब तक कि आप अपनी सामग्री के प्रश्नों के इरादे से मेल खाते हैं।

2. टॉपिक क्लस्टर बनाएँ (Build Out Topic Clusters)

यदि आपकी साइट पहले से ही विषय क्लस्टर के आसपास संरचित नहीं है, तो यह कुछ ऐसा है जिस पर आपको काम करना चाहिए। लेकिन विषय क्लस्टर क्या हैं? हमारी हालिया गाइड के मुताबिक: विषय क्लस्टर सामग्री का एक समूह हैं जो केंद्रीय विषय के चारों ओर घूमता है और उससे जुड़ने के लिए एक खंभे पृष्ठ का उपयोग करता है। संक्षेप में, विषय क्लस्टर एक विषय के आसपास केंद्रित होते हैं और पाठकों को आपकी साइट पर रखने के लिए कई आंतरिक लिंकिंग अवसर प्रदान करते हैं। वास्तव में, उन्हें कल्पना करके समझना आसान है:

विषय क्लस्टर सरल कारण के लिए एक प्रभावी एसईओ रणनीति हैं कि वे सामग्री के समूहित टुकड़े बनाने में आपकी सहायता करते हैं जो सामयिक प्रासंगिकता और विशेषज्ञता का प्रदर्शन करते हैं। बस इस तरह से सोचें ... यदि आपके पास केवल अपनी साइट पर किसी विषय या विषय के बारे में सामग्री का एक टुकड़ा है, 

तो यह जरूरी नहीं है कि आप एक विशेषज्ञ हैं। लेकिन इन सामग्री के संबंधित टुकड़ों का एक पूरा समूह जो इन के बीच सामयिक कनेक्शन का प्रदर्शन करने के लिए आंतरिक लिंकिंग का उपयोग करता है? यह एक अलग अलग बॉल गेम है। और किसी साइट की सामग्री को किसी विषय क्लस्टर संरचना में माइग्रेट करते समय कार्यों का सबसे सरल नहीं है (विशेष रूप से यदि आपके पास सैकड़ों या हजारों पेज हैं), यह वह है जो लाभांश का भुगतान करता है और दीर्घकालिक भी योगदान दे सकता है। लंबे समय तक चला गया एकल कीवर्ड के लिए रैंकिंग के बारे में सोचने के दिन। 2021 में, आपको इस बात के बारे में सोचना चाहिए कि विषयों के लिए रैंक कैसे करें, और विषय क्लस्टर बनाने के लिए इस मानसिकता में प्रवेश करने का एक शानदार तरीका है। 

3. एक सामग्री ऑडिट चलाएं और अंडरपरफॉर्मिंग सामग्री निकालें (Run a Content Audit and Remove Underperforming Content) 

आपकी वेबसाइट पर प्रत्येक पृष्ठ को एक उद्देश्य की सेवा करने की आवश्यकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी सामग्री किसी उद्देश्य की सेवा कर रही है, आपको सक्रिय रूप से (या सुधार) सामग्री से छुटकारा पाने के लिए देखना चाहिए जो प्रदर्शन नहीं कर रहा है। एक महान रणनीति जिसका आप उपयोग कर सकते हैं इन पृष्ठों को खोजने के लिए एक सामग्री ऑडिट चला रहा है जो आपकी साइट के बाकी हिस्सों को वापस रख रहे हैं। 

हमारी एसईओ चेकलिस्ट में, हम आपकी सामग्री का ऑडिट करने की अत्यधिक अनुशंसा करते हैं, यह बताते हुए कि: हम उस समय तनाव नहीं कर सकते कि एक सामग्री लेखापरीक्षा चलाने और पतली, डुप्लिकेट या निम्न गुणवत्ता वाली सामग्री को हल करने में व्यतीत किया जाता है। आप यह जान सकते हैं कि केविन इंडिग्स गाइड में सेविन इंडिग्स गाइड से सेमरश के साथ एसईओ प्रूनिंग के लिए यह कैसे करें, लेकिन यह एक स्प्रेडशीट बनाने के आधार पर है जो आपको पहचानने में मदद करता है कि कौन से यूआरएल नहीं कर रहे हैं। 

और एक बार जब आप अपनी साइट की सामग्री का ऑडिट कर लेंगे, तो आप निम्न के आधार पर कार्रवाई कर सकते हैं: रखें (पृष्ठ निष्पादित कर रहा है, कोई भी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है) में सुधार (संपादन और सुधार पृष्ठ को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए बेहतर करें) मर्ज (दो या अधिक पृष्ठ एक पृष्ठ में समेकित हैं, किसी भी व्यक्ति को 301 रेडिर हटा दिया गया है 


4. कीवर्ड नरभक्षण मुद्दों को ढूंढें और ठीक करें (Find and Fix Keyword Cannibalization Issues) 


ज्यादातर लोग गलत समझते हैं कि वास्तव में क्या कीवर्ड कैनिबलाइजेशन है, गलत तरीके से इसका जिक्र करता है जब एक ही कीवर्ड के लिए दो या अधिक पृष्ठ अनुकूलित किए जाते हैं। लेकिन यह वास्तव में सच नहीं है। वास्तव में, जैसा कि हम हमारी मार्गदर्शिका में परिभाषित करते हैं: सिर्फ इसलिए कि आपकी वेबसाइट पर दो या अधिक पृष्ठ एक ही कीवर्ड के लिए अनुकूलित किए जाते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि न तो रैंक कर सकते हैं। 

कीवर्ड नरभक्षण सभी इरादे के बारे में है। ऐसा तब होता है जब आपके पास दो या अधिक पृष्ठ होते हैं जो एक ही इरादे को लक्षित करते हैं। हकीकत यह है कि आपके पास एक ही कीवर्ड के लिए एक से अधिक पेज अनुकूलित हो सकते हैं, जब तक वे एक अलग इरादे को लक्षित कर रहे हों। उदाहरण के तौर पर, कोई लेनदेन हो सकता है, और दूसरा सूचनात्मक है। लेकिन सामान्य संकेत हैं कि आपकी साइट में इन मुद्दों को हो सकता है जिनमें ध्यान देने की आवश्यकता है: 

रैंक किए गए URL SERPs में बदलते रहते हैं
आपकी रैंकिंग में उतार-चढ़ाव बना रहता है
आप कीवर्ड की रैंकिंग स्थिति बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं
गलत URL पृष्ठ के लिए रैंक करता है
और आप स्थिति ट्रैकिंग टूल के भाग के रूप में उपलब्ध SEMrush कीवर्ड नरभक्षण उपकरण का उपयोग करके विशिष्ट कीवर्ड नरभक्षण मुद्दों को पा सकते हैं।

आप इसका उपयोग नरभक्षण के मुद्दों को कीवर्ड या पेज द्वारा देखने के लिए कर सकते हैं, उतार-चढ़ाव वाले यूआरएल या पदों पर ध्यान दें:

एक बार जब आपको समस्याएँ मिल जाती हैं, तो आप इन्हें कई अलग-अलग तरीकों से ठीक कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

निकालें और 301 पुनर्निर्देशित नरभक्षी पृष्ठ
कैन्युलाइज़ नरभक्षी पृष्ठ
पृष्ठों को पुनः ऑप्टिमाइज़ करें
पृष्ठों को जोड़ना और समेकित करना
आंतरिक लिंकिंग संरचनाओं का पुनर्गठन

5. मास्टर आंतरिक जोड़ने (Master Internal Linking)

आंतरिक लिंकिंग सबसे कम अंडरएक्टेड एसईओ रणनीति में से एक है जो कि है। SEO के रूप में, हम अक्सर यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम पहले से ही प्रभावी रूप से काम कर रहे हैं, यह सुनिश्चित करने से पहले नए बैकलिंक्स कमाने के बाद पीछा करने के लिए बहुत जल्दी हो।


एक प्रभावशाली गतिविधि जो आप कर सकते हैं, वह आपकी साइट के सबसे लिंक-इन पृष्ठों के आधार पर आंतरिक लिंकिंग में सुधार कर रही है। जानना चाहते हैं कि यह कैसे करना है? SEMrush Backlink Analytics टूल को लोड करें और 'अनुक्रमित पृष्ठों' टैब पर जाएं, और 'डोमेन' के आधार पर छाँटें।

ये एक लिंक परिप्रेक्ष्य से आपकी वेबसाइट के सबसे शक्तिशाली पृष्ठ हैं, इनमें से सबसे अधिक संख्या में डोमेन लिंक करने वाले डोमेन हैं।

आप इन लिंक प्राधिकरण का कुछ उपयोग कर सकते हैं और अपनी साइट पर अन्य (प्रासंगिक) पृष्ठों के लिए इस लिंक प्राधिकरण को पास कर सकते हैं। जैविक रूप से दृश्यता में एक पुश की आवश्यकता वाले इन पृष्ठों को शीर्ष से संबंधित उन पृष्ठों से जोड़ने के अवसरों की तलाश करें, जो आपके द्वारा उपयोग किए गए एंकर पाठ के बारे में सावधानी से सोचते हैं। यह रणनीति काम करती है और इसे नियमित रूप से देखा जाना चाहिए और इसका उपयोग तब किया जाता है जब आप आंतरिक रूप से इसे लिंक करने के अवसरों की तलाश में नई सामग्री लॉन्च करते हैं।

6. विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट्स के लिए ऑप्टिमाइज़ करें (Optimize For Featured Snippets)

इस साल की शुरुआत में, Google ने घोषणा की कि वह उन साइटों के लिए खोज परिणामों में डबल ऑर्गेनिक लिस्टिंग हटा रहा है जो पहले पृष्ठ पर रैंक करते हैं और फीचर्ड स्निपेट को भी कैप्चर करते हैं।

लेकिन यह कहा जा रहा है, अधिकांश एसईओ अभी भी विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट के लिए अनुकूलित होना चाहिए क्योंकि इसका मतलब है कि अन्य सभी जैविक सूचियों को पछाड़ना।

हालांकि, आप ऐसा कैसे करते हैं? हमारे अध्ययन के अनुसार, इन्हें हथियाने का सबसे प्रभावी तरीका उन पृष्ठों को लेना है जो पहले से ही शीर्ष 10 पदों में रैंक करते है और निम्नलिखित सुधार करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं:

7. लिंक्ड 404 को ठीक करें (Fix Linked 404s)

यदि आपकी साइट पर 404 पृष्ठों की ओर इशारा करते हुए लिंक हैं, तो ये आपको रैंक करने में मदद नहीं कर रहे हैं। उनकी उपेक्षा की जा रही है:

साइटों के लिए आधिकारिक लिंक की उच्च संख्या होना असामान्य नहीं है जो उन्हें रैंक करने में मदद कर सकता है लेकिन यह उन मृत पृष्ठों को इंगित करता है जो समय के साथ मारे गए हैं और कभी भी पुनर्निर्देशित नहीं हुए हैं।

SEMrush Backlink Analytics टूल का उपयोग करके इन पृष्ठों को खोजें।

अपने डोमेन को टूल और हेड के माध्यम से 'अनुक्रमित पृष्ठ' टैब पर चलाएं, 'लक्ष्य URL त्रुटि' बॉक्स पर टिक करना सुनिश्चित करें:

ये वे पृष्ठ हैं जो इससे जुड़े हैं, लेकिन वर्तमान में मृत होने के कारण किसी भी प्राधिकरण (पेजरैंक) को पारित नहीं कर रहे हैं।

आप इन मुद्दों को 301 रीडायरेक्ट के साथ या पेज को फिर से लॉन्च करके ठीक कर सकते हैं।

8. लिंक को चोरी करें जो प्रतियोगी के 404 अंक की ओर इशारा करता है (Steal Links that Point to Competitor's 404s)

जब हम 404 पृष्ठों की ओर इशारा करने वाले लिंक के बारे में बात कर रहे हैं, तो स्मार्ट एसईओ न केवल इसे अपनी त्रुटियों को साफ करने और अपने अर्जित लिंक को कड़ी मेहनत करने के लिए एक अवसर के रूप में देखेंगे, बल्कि लिंक बिल्डिंग टैक्टिक के रूप में भी लिंक चोरी करने में मदद कर सकते हैं। प्रतियोगियों ने एक मृत पृष्ठ की ओर इशारा किया है।

बैकलिंक एनालिटिक्स टूल के माध्यम से अपना स्वयं का डोमेन चलाने के बजाय, अपने प्रतिद्वंद्वी के डोमेन को माध्यम से चलाएं, और आपके पास अचानक उनके सभी पृष्ठों की एक सूची है, जिनके लिंक 404 पर हैं।

एक अच्छा मौका है जो आपके पास होगा (या बना सकता है) सामग्री जो आपके प्रतियोगी की साइट पर मूल पृष्ठ से मेल खाती है, और कुछ भी आपको बाहर पहुंचने और अपने स्वयं के URL को प्रतिस्थापन के रूप में सुझाव देने से रोक नहीं रहा है।
आप एक प्रतिस्थापन का सुझाव देते हुए वेबमास्टर को अपनी साइट पर टूटे हुए आउटबाउंड लिंक को ठीक करने में मदद करेंगे। कई मामलों में, यह दोनों पक्षों के लिए एक जीत है। आप टूटी हुई लिंक बिल्डिंग के लिए हमारे गाइड में यह कैसे करें, इसके बारे में अधिक पढ़ सकते हैं।

9. अपने SERP रियल एस्टेट का विस्तार करने के लिए FAQ स्कीमा का उपयोग करें (Use FAQ Schema To Expand Your SERP Real Estate)

यदि आप पहले से ही प्रमुख पदों पर रैंकिंग कर रहे हैं, तो आपको प्रतियोगियों को पृष्ठ के नीचे पुश करने के प्रयास में SERPs पर अपनी दृश्यता को बढ़ाने के तरीकों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करना चाहिए।
ऐसा करने का एक शानदार तरीका है अकसर किये गए स्कीमा को एकीकृत करना। बस नीचे SERP उदाहरण देखें:
देखें कि दूसरी और तीसरी सूची में कितना स्थान है?

यह FAQ स्कीमा मार्कअप द्वारा संचालित किया जा रहा है। स्कीमा मार्कअप ऐसे प्रश्नों के लिए संभव बनाता है जिन्हें आप अपनी सामग्री में उत्तर देने के लिए SERPs पर सीधे प्रदर्शित करते हैं। यह एक युक्ति है जिस पर आपको विचार करना चाहिए कि क्या आपके पृष्ठ में प्रश्नोत्तर शैली की सामग्री शामिल है। यहां तक कि अगर आप पहले से ही उच्च रैंकिंग कर रहे हैं, तो आप अपने प्रतिद्वंद्वियों को पहले पृष्ठ से नीचे धकेल सकते हैं।

आप Google टैग मैनेज का उपयोग करके किसी भी पेज पर एफएक्यू स्कीम को कैसे जोड़ें, इस बारे में हमारे गाइड में इसे लागू करने के बारे में जान सकते हैं या यहां और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

10. अपनी लॉग फ़ाइलों का विश्लेषण करें (Analyze Your Log Files)

बार बार
और इस जानकारी को जानने से आप अपनी साइट को और अधिक कुशलता से क्रॉल करने में सहायता के लिए सुधार और सुधार रोल करने की स्थिति में आ सकते हैं।

अनिवार्य रूप से, लॉग फ़ाइल विश्लेषण आपको यह समझने का एक तरीका देता है कि खोज इंजन आपकी साइट और किसी भी समस्या का सामना कैसे कर रहे हैं। आप अपनी साइट की लॉग फ़ाइलों को SEMrush लॉग फ़ाइल विश्लेषक के साथ विश्लेषण कर सकते हैं।

आपको अपनी साइट की लॉग फ़ाइल (आमतौर पर "/ लॉग /" या "/ एक्सेस_लॉग / फोल्डर में अपने सर्वर पर स्थित) की एक प्रति डाउनलोड करनी होगी" मुद्दों और अवसरों के लिए विश्लेषण।

प्रतिस्पर्धी उद्योगों में एसईओ का मतलब है कि आपको मूल बातों से परे जाने की जरूरत है। उन्नत रणनीति को समझने से, आप प्रतियोगिता से अलग खड़े होने के लिए मजबूत रणनीतियों को लागू करना शुरू कर सकते हैं।

हमेशा उन युक्तियों की तलाश में रहें, जो आपके प्रतियोगी उपयोग नहीं कर रहे हैं और ऐसे तरीकों से आप अपनी जैविक दृश्यता को बढ़ा सकते हैं, यहां तक कि उन मामलों में भी जब आप पहले से ही प्रमुख पदों पर रहते हैं।

About the Author:

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को एसईओ की योजना बनाने के लिए उन्नत तकनीकों की व्याख्या करें | Explain advanced techniques for planning of SEO के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को एसईओ की योजना बनाने के लिए उन्नत तकनीकों की व्याख्या करें | Explain advanced techniques for planning of SEO बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. यदि आपको मेरी यह लेख एन्क्रिप्शन और डिक्रिप्शन क्या है हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Pinrest और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

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